बटर चिकन को स्वादिष्ट बनाने के बस मसालों का कमाल, यहाँ जानें कैसे बनाये

बटर चिकन को स्वादिष्ट बनाने के बस मसालों का कमाल है। सबसे पहले, इन मसालों का उपयोग करके चिकन को तंदूर में पकाया जाता है और बाद में, इसे एक मलाईदार और मक्खनदार टमाटर की ग्रेवी में उबाला जाता है।

चिकन नियासिन या विटामिन बी 3 सहित बी कॉम्प्लेक्स से आवश्यक विटामिन की पूर्ति करता है। ऐसी ही एक डिश है बटर चिकन रेसिपी या मुर्ग मखनी, नॉनवेज लवर्स को बेहद पसंद होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि चिकन की इस अनोखी किस्म को बनाने में क्या लगता है? बटर चिकन को स्वादिष्ट बनाने के बस मसालों का कमाल है। सबसे पहले, इन मसालों का उपयोग करके चिकन को तंदूर में पकाया जाता है और बाद में, इसे एक मलाईदार और मक्खनदार टमाटर की ग्रेवी में उबाला जाता है, जो इस व्यंजन को एक बहुत ही विशिष्ट स्वाद देती है। ग्रेवी बनाने का तरीका यह है कि टमाटर के पेस्ट को 15-20 मिनट तक भूनकर उसमें तंदूरी चिकन डाल दें। यह स्वादिष्ट चिकन बटर मसाला नान, रोटी या चावल के साथ बहुत अच्छी लगती है। आइए, जानते हैं इसे कैसे बनाएं-

बटर चिकन बनाने की सामग्री- 
1 किलो चिकन
2 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 1/2 कप टमाटर प्यूरी
2 चम्मच धनिये के बीज
2 पिसी हुई दालचीनी
5 हरी मिर्च
4 लौंग
500 ग्राम मक्खन
4 लाल मिर्च
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 1/2 छोटा चम्मच कसूरी मेथी पाउडर
2 तेज पत्ता
2 चम्मच नमक
2 मध्यम प्याज
4 मुट्ठी कुटी हुई सूखी मेथी की पत्तियाँ
मैरिनेशन के लिए
2 चम्मच प्याज का पेस्ट
1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
1/2 कप दही
3 हरी इलायची
1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
1 छोटा चम्मच जावित्री पाउडर
2 काली इलायची
1/2 छोटा चम्मच चीनी
सजाने के लिए
3 बड़े चम्मच ताजी क्रीम
1 मुट्ठी हरा धनिया

बटर चिकन बनाने की विधि- 
मुंह में पानी ला देने वाली इस चिकन रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले चिकन के लिए मैरिनेड तैयार कर लें. इसके लिए एक बड़ा कटोरा लें और उसमें दही, प्याज का पेस्ट, हरी मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट, चीनी, नमक, हरी इलायची, बड़ी इलायची और जावित्री पाउडर मिलाएं। बाउल में कच्चे चिकन के टुकड़े डालें और अच्छी तरह मिलाएं। चिकन को रात भर मैरिनेट होने दें। चिकन के अच्छी तरह से मैरीनेट हो जाने के बाद, इसे तंदूर या ओवन में 3/4वें पक जाने तक भून लें। अब एक कड़ाही में मध्यम आंच पर थोड़ा मक्खन गर्म करें। तेजपत्ता, लौंग, दालचीनी, लाल मिर्च और कुटा हुआ हरा धनिया डालें। सामग्री को आधा मिनट तक भूनें। अब उसी पैन में थोड़ा सा प्याज, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, कसूरी मेथी पाउडर और टमाटर डालें। उन्हें 5 मिनट के लिए भूनें और एक बार हो जाने के बाद, मिश्रण को ब्लेंडर में डालकर प्यूरी बना लें। एक पैन में बचा हुआ मक्खन गरम करें। शुद्ध किया हुआ मिश्रण डालें और उबाल आने दें। मैरीनेट किए हुए चिकन के टुकड़े, नमक, फ्रेश क्रीम डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्थिरता बहुत मोटी नहीं है, मिश्रण में थोड़ा पानी डालें। अब कटी हुई हरी मिर्च, कुटी हुई मेथी के पत्ते डालें और कुछ मिनट के लिए उबलने दें। इसे पूरी तरह उबाल लें। डिश को एक सर्विंग बाउल में निकाल लें और हरा धनियां और क्रीम से सजाएं। यह बटर चिकन रेसिपी बनाने में आसान है और इसे किचन में उपलब्ध साधारण सामग्री का उपयोग करके बनाया जा सकता है। अगर आप मसाले के दीवाने हैं और सभी मसालेदार चीजें पसंद करते हैं, तो इस चिकन रेसिपी को थोड़ा और हरी मिर्च या काली मिर्च पाउडर डालकर कस्टमाइज करें। इसे आज़माएं और भारतीय जायके का आनंद लें। इसे नान या चावल के साथ परोसें। चिकन का आकार मायने रखता है। यदि आप छोटे और युवा चिकन का उपयोग कर रहे हैं, तो 4 घंटे का मैरिनेशन काम करता है। यदि आप जिस चिकन का उपयोग कर रहे हैं वह बड़े आकार का या पुराना चिकन है, तो इसे कम से कम 12 से 16 घंटे के लिए मैरीनेट करें ताकि टेंडर बटर चिकन बन जाए। 2. अगर आपके पास हंग कर्ड नहीं है, तो आप गाढ़े दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन पकाने का समय बढ़ सकता है। 3. ग्रेवी में ठंडी क्रीम डालते समय आंच बंद कर दें, नहीं तो ग्रेवी फट सकती है. यह, या आप एक अलग कटोरे में थोड़ी मात्रा में ग्रेवी ले सकते हैं और क्रीम डाल सकते हैं। अच्छी तरह मिला लें और फिर इसे बटर चिकन में मिला दें। इस तरह क्रीम फटेगी नहीं।

Related Articles

Back to top button