घर के मंदिर में रखी ये चीजें बनती है बर्बादी का कारण

घर का सबसे महत्वपूर्ण कोणा होता है मंदिर जो सकारात्मकता का संचार करते हुए घर में खुशहाली लाने का काम करता हैं। घर के मंदिर में रखी वस्तुएं अपनी ऊर्जा से सकरात्मक माहौल पैदा करती हैं और खुशियां लेकर आती हैं। लेकिन वहीँ आपको यह भी जानना जरूरी हैं कि मंदिर में रखी कुछ चीजें नकारात्मकता भी फैला सकती हैं। कई बार हम बिना सोचे-समझे कुछ ऐसी चीजों को मंदिर में रख देते हैं, जिनका वहां होना बिल्कुल भी उचित नहीं है। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं मंदिर में रखी उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बर्बादी का कारण बनती हैं।

भगवान के रौद्र रूप की तस्वीर


यदि आप अपने घर में सुख समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो आपके लिए यह जरूरी है कि अपने घर के मंदिर से तुरंत ही भगवान के रौद्र रूप की कोई भी मूर्ति या तस्वीर को हटा दें। ऐसा माना जाता है कि कोई भी ऐसी तस्वीर जो गुस्से में दिखाई देती है वो घर में होने वाले कलह कलेश का कारण बन सकती है। मुख्य रूप से हनुमान जी के रौद्र अवतार की तस्वीर और भगवान शिव के नटराज रूप की मूर्ति घर के मंदिर से तुरंत हटा दें।

एक से ज्यादा न रखें शंख


पूजाघर में एक से ज्यादा शंख भी नहीं रखना चाहिए। आप पूजा के लिए सिर्फ एक ही शंख का इस्तेमाल करें। शंख को भगवान विष्णु को प्रतीक भी माना जाता है। रोजाना इसे बदलना अच्छा नहीं माना जाता है।

बासे फूल

कई लोग अपने मंदिर को रोज नए-नए फूलों से सजाते हैं। लेकिन पूजा में बासे फूलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। पूजा में रखे हुए फूल अक्सर लोग किसी भी कोने में रख देते हैं। परंतु इससे आपके घर में नेगेटिव एनर्जी आ सकती है। सूखे फूल घर में रखने से दरिद्रता आती है। इसके अलावा अकाल मृत्यु, मंगल दोष और शादी में देरी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

बड़ी मूर्तियां न लगाएं मंदिर में


वास्तु शास्त्र के अनुसार, गृहस्थ लोगों को अपने घर में कभी भी बड़ी मूर्तियां नहीं लगानी चाहिए। यदि आप तस्वीर या मूर्ति लगाना चाहते हैं तो छोटी-छोटी मूर्तियां या तस्वीर रख सकते हैं। इसके अलावा किसी भी भगवान की एक से ज्यादा तस्वीर या फिर प्रतीमा न रखें।

न लगाएं पूर्वजों की तस्वीर


पूजा घर में पूर्वजों की तस्वीर भी नहीं लगानी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसी तस्वीरें पूजा घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता है। पूवर्जों की तस्वीर आप दक्षिणी दीवार पर लगा सकते हैं। इससे आपके पूर्वज आप पर प्रसन्न होंगे।

न रखें टूटी हुई मूर्तियां या तस्वीरें

यदि किसी के घर में टूटी हुई भगवान की मूर्ति रखी हुई है, तो उसे तुरंत विसर्जित कर देना चाहिए। यह ध्यान रखना चाहिए कि घर के मंदिर में या घर के अंदर भगवान की कोई भी टूटी या चटकी हुई मूर्ति नहीं हो। ऐसा माना जाता है कि टूटी या चटकी मूर्तियां घर के लिए अशुभ होती हैं। टूटी हुई मूर्ति की पूजा करने से नकारात्मक फल प्राप्त होता है।

न रखें पूर्वजों की तस्वीर


वैसे तो घर के मंदिर में पूर्वजों की तस्वीर रखना हिंदू धर्म में वर्जित है, लेकिन कई बार ऐसा देखने में आया है कि बहुत से लोग भगवान के मंदिर में अपने पूर्वजों की तस्वीर भी रख देते हैं। ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। पूर्वजों की तस्वीर को भगवान के मंदिर में रखने से घर की समृद्धि और खुशहाली में रुकावट आती है।

न रखें नुकीली चीजें


मंदिर में कोई नुकीली या तेज धार वाली चीज भी नहीं रखनी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, तेज धार चीजें रखने से आपके ऊपर शनि का गलत प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा घर में भी नेगेटिव एनर्जी आती है। यदि आप मंदिर में भोग और प्रसाद काटने के लिए चाकू का इस्तेमाल करते हैं तो इस्तेमाल करने के बाद मंदिर से हटा दें।

Related Articles

Back to top button