रोज पियें जौ का पानी, होंगे चौकाने वाले फायदे

व्यक्ति के शरीर के लिए जौ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। जी दरअसल जौ एक ऐसा अनाज है, जिसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसी के साथ आपको यह भी पता होगा कि जौ का इस्तेमाल लोग अधिक नहीं करते हैं, लेकिन जौ का पानी पीना सेहत को कई स्वास्थ्य लाभ देता है। जी दरअसल जौ में आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, नियासिन, विटामिंस, सोडियम, पोटैशियम, मैंगनीज, प्रोटीन, एनर्जी, कॉपर, जिंक आदि से पोषक तत्व होते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं जौ का पानी पीने के फायदे। 

जौ का पानी पीने के फायदे- जौ का पानी शरीर को डिटॉक्स करने का एक बेहतर और आसान तरीका है। जी हाँ और इसको पीने से शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा यह स्वाद में भी बेहद अच्छा होता है। इसी के साथ ही यह पेट की सेहत, पाचन तंत्र को भी स्वस्थ बनाए रखता है

आपको यह भी बता दें कि जौ का पानी पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर में गुड कैलोस्ट्रॉल का निर्माण होता है। यदि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी हाई है, तो आप इस हेल्दी पानी को नियमित रूप से पी सकते हैं।

इसके अलावा आपने देखा होगा अक्सर महिलाएं यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने से परेशान रहती हैं। यदि आप जौ का पानी पिएंगी तो यूटीआई और मूत्र से संबंधित समस्याओं से बचाव हो सकता है।

जौ का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे नॉन-स्टिक पैन में जौ और 11/2 कप पानी अच्छी तरह मिलाएं। उसके बाद उसे ढक्कन से ढक दें और मध्यम आँच पर 12 मिनट तक पकाएं। अब एक छलनी का उपयोग करके मिश्रण को छान दें और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

Related Articles

Back to top button