जानिए मु्र्गी के अंडों और वीगन अंडे में क्या फर्क है

पिछले कुछ सालों में वीगानिज़्म तेज़ी से बढ़ा है। अब ज़्यादातर लोग इसे अपनाने के लिए दिलचस्पी दिखा रहा हैं। हालांकि वीगानिज़्म को अपनाना आसान नहीं है क्योंकि आपको कई पसंदीदा खाने की चीज़ों से दूरी बनानी होगी।

 अंडे एक ऐसा फूड ऑप्शन है जो न सिर्फ आसानी से उपलब्ध होता है, बल्कि प्रोटीन से भरा हुआ भी होता है। लेकिन कुछ समय से वीगानिज़्म काफी पॉपुलर हुआ है, जिसके चलते लोग अब जानवरों से मिलने वाले प्रोटीन से दूरी बनाना चाह रहे हैं। शरीर में प्रोटीन की कमी न हो जाए, इसलिए कई ब्रांड्स प्लांट बेस्ड मीट्स, आइसक्रीम और न जाने क्या-क्या ला रहे हैं। प्रोटीन के ये विकल्प आपके शरीर को ज़रूरी पोषण से दूर रहने से बचाते हैं। इसी तरह बाज़ार में आपको वीगन अंडे भी मिल जाएंगे। तो आइए जानें कि आखिर वीगन अंडे क्या हैं?

वीगन अंडे किस चीज़ से बने होते हैं?

मूंग, सोया एक्सट्रेक्ट, दालें, मटर, छोले और कुछ अन्य प्लांट सोर्स को मिलाकर वीगन अंडों को प्रोसेस किया जाता है। मुर्ग्री के अंडों में पीले हिस्से के लिए इसमें हल्दी भी मिलाई जाती है। यह वीगन अंडा बिल्कुल मुर्गी के अंडे जैसा लगता है, जिसकी मदद से कई तरह की डिशेज़ तैयार की जा सकती हैं। आप इससे भुर्जी से लेकर ऑमलेट तैयार कर सकते हैं। अंडे के इस वीगन विकल्प को ऐसे तैयार किया गया है कि यह बिल्कुल मुर्गी के अंडे जैसा ही दिखता है और यहां तक की स्वाद भी वैसा ही होता है।

वीगन अंडों के फायदे

जिसने भी वीगन अंडों की कल्पना की वह जीनियस है, क्योंकि यह अंडे मुर्गी के अंडों जैसे ही हैं। खासतौर पर यह वीगन लोगों के लिए बेहतरीन हैं, जो डाइट में अंडे नहीं खा पा रहे थे।

दूसरी अच्छी बात यह कि प्लांट बेस्ड प्रोटीन की तरह यह भी कोलेस्ट्रॉल-फ्री होते हैं।

वीगन अंडों के नुकसान

  • प्लांट बेस्ड अंडे दिखने और स्वाद में भले ही असली अंडों की तरह हों, लेकिन यह प्रोटीन के स्तर में कम हैं।
  • वीगन अंडे एक तरह का प्रोसेस्ड खाना है, इसलिए दिल की सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं।
  • मु्र्गी के सभी अंडों का का पोषण मूल्य एक जैसा होता है, ल्किन वीगन अंडों का पोषण मूल्स ब्रांड पर निर्भर करता है।
  • क्योंकि वीगन अंडे बाज़ार में अभी नए हैं, इसलिए यह आम अंडों की तरह आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।

Related Articles

Back to top button