जानिए बालो के लिए घर पे कैसे बनाए कंडीशनर

आप केमिकल्स बेस्ड प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल छोड़कर बालों को होममेड ट्रीटमेंट देना शुरू कर दें। होममेड ट्रीटमेंट करते वक्त सबसे जरूरी है कि अपने बालों की जरूरतों को समझें, तभी आपके बालों को पोषण मिल पाएगाक्या आप महंगे शैंपू पर बहुत अधिक खर्च करते हैं लेकिन फिर भी आपको अच्छा रिजल्ट नहीं मिल रहा? तो बहुत जरूरी है कि आप केमिकल्स बेस्ड प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल छोड़कर बालों को होममेड ट्रीटमेंट देना शुरू कर दें। होममेड ट्रीटमेंट करते वक्त सबसे जरूरी है कि अपने बालों की जरूरतों को समझें, तभी आपके बालों को पोषण मिल पाएगा। आइए, जानते हैं बालों को पोषण देने के लिए आपको किन होममेड चीजों और तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

एग ट्रीटमेंट 
अपने बालों को कंडीशन करने के लिए अंडे का इस्तेमाल करें। अगर आपके बाल रूखे या बेजान हैं, तो अपने बालों को मॉइस्चराइज़ करने के लिए अंडे की सफेदी का इस्तेमाल करें। अंडे के सफेद भाग को बालों में लगाएं और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। 


गर्म पानी से बचें
गर्म पानी से बालों को धोना छोड़ दें क्योंकि गर्म पानी आपके बालों को ड्राय बना देता है और इससे आपको डैंड्रफ की प्रॉब्लम भी होनी शुरू हो जाती है। बालों को सर्दियों में भी सिर्फ नॉर्मल पानी से धोएं।

घिया का जूस 
घिया का जूस निकालकर बालों में लगाएं। इस घोल को आधे घंटे के लिए रखें और अच्छी तरह धो लें। यह बालों के लिए आसान ब्यूटी टिप्स बालों के लिए मैजिक से कम नहीं है।

होममेड प्री कंडीशनर 
होममेड कंडीशनर बनाने के लिए 1 कप और 2-3 बड़े चम्मच शहद का मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने गीले बालों पर समान रूप से लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और अच्छी तरह से धो लें। यह मिश्रण आपके बालों के क्यूटिकल्स को बंद कर देगा और आपके बालों को शाइन देगा।

प्रोटीन कंडीशनर 
प्रोटीन से भरपूर कंडीशनर बनाने के लिए अंडे और दही को मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। पांच या 10 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर इसे पूरी तरह से धो लें।

Related Articles

Back to top button