उत्तराखंड में डेंगू का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा

उत्तराखंड में डेंगू का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा है। अब तक 326 केस आ चुके हैं। डेंगू से बचाव के लिए स्कूलों में छात्रों को फुल बाजू की कमीज पहननी चाहिए। शिक्षा विभाग इस बाबत आदेश भी दे रहा है, लेकिन कुछ जिलों में स्कूलों ने इस आदेश को गंभीरता से लिया है तो कुछ जगह पालन नहीं हो रहा है।

देहरादून: मामले बढ़े पर लापरवाही जारी
देहरादून। शहर में लगातार डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। इसके बावजूद निजी स्कूलों में इसे लेकर कोई डर  नहीं दिख रहा। शिक्षा विभाग के नोटिस के बाद भी बड़ी संख्या में स्कूलों ने बच्चों के लिए फुल स्लीव की ड्रेस अनिवार्य नहीं की है। कई प्राइवेट स्कूलों में छात्र हाफ बाजू की कमीज पहने नजर आए। यह स्थिति तब है जबकि शिक्षा विभाग लगातार सख्ती बरत रहा है।  वहीं स्कूल कैंपस में और आसपास फागिंग भी नहीं की जा रही है। ऐसे में स्कूलों की ओर से की जा रही लापरवाही नौनिहालों प भारी पड़ सकती है। इसको लेकर सतर्कता की जरूरत है।

रुड़की: प्ले स्कूलों में आ रहे हैं छात्र हाफ स्लीव में
अस्सी फीसदी स्कूलों में फुल स्लीव के कपड़े पहनकर बच्चे आ रहे हैं। कई प्ले स्कूलों में अब भी हाफ स्लीव पहने जा रहे हैं। स्कूलों के आसपास फॉगिंग नहीं हो रही है। शंकरपुरी में डेंगू के मामले सामने आने पर नगर निगम की ओर से अलग-अलग वार्डों में फॉगिंग कराई गई थी, लेकिन यह केवल स्कूलों के लिए नहीं थी।

पिथौरागढ़: ड्रेस सुरक्षित लेकिन फॉगिंग नहीं 
जनपद के तकरीबन सभी सरकारी व निजी विद्यालयों में छात्र-छात्राएं फूल स्लीव कपड़े पहनकर ही स्कूल पहुंच रहे हैं। शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूलों को नोटिस भी भेजा जा रहा है। लेकिन स्कूलों के आसपास फॉगिंग नहीं हो रही है। शिक्षकों का कहना है कि नगरपालिका की ओर से अब तक फॉगिंग का कार्य शुरू नहीं हुआ है।

बागेश्वर: मंगलवार को ही फुल बाजू की ड्रेस
जिले में अधिकतर निजी स्कूल के बच्चे मंगलवार के अलावा अन्य दिन हाफ स्लीव की शर्ट में स्कूल पहुंच रहे हैं। सीईओ गजेंद्र सोन ने बताया कि एक दिन पहले ही उन्होंने सभी स्कूलों में पत्र भेजा है। अभी किसी स्कूल क़ो नोटिस नहीं दिया गया है। स्कूलों में फॉगिंग कराने के निर्देश दिए हैं। इधर सीएमओ डॉ.सुनीता टम्टा ने बताया कि ऐहतियात के तौर पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 

यूएसनगर: फुल स्लीव की शर्ट अब तक नहीं
रुद्रपुर में किसी भी स्कूल में अभी तक बच्चे फुल स्लीव वाली शर्ट पहनकर नहीं आ रहे हैं। सीईओ आरसी आर्य ने बताया कि कल उन्होंने सभी स्कूलों में पत्र भेजा है। अभी किसी स्कूल का नोटिस नहीं दिया गया है। स्कूलों में फॉगिंग शुरू करा दी गईं हैं। स्कूलों के अंदर फॉगिंग कराई जा रही है।
सभी स्कूलों को डेंगू पर अलर्ट किया गया है। स्कूल ड्रेस में छात्रों को फुल बाजू की कमीज ही पहनकर बुलाने को कहा गया है। जो स्कूल उल्लंघन करेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
-डॉ. मुकुल कुमार सती, एपीडी-समग्र शिक्षा अभियान, सीईओ-देहरादून

Related Articles

Back to top button