राजस्थान में पर्यटकों की संख्या में भारी उछाल, सरकार की नीति लाई रंग

पिछले दो सालों में महामारी के कारण राजस्थान में पर्यटकों की संख्या में भारी कमी देखने को मिली, लेकिन अब पर्यटक राजस्थान का रुख कर रहे हैं। वहीं राज्य पर्यटन विभाग भी नए कदम उठाकर और कम समय में चुनौतियों को अवसरों में बदलकर एक सफलता की कहानी लिख रहा है। राज्य पर्यटन ने रेगिस्तानी राज्य को मानसून डेस्टिनेशन के रूप में पेश किया है। राजस्थान में रात्रि पर्यटन की घोषणा की है और एक आकर्षक फिल्म पर्यटन नीति का अनावरण किया गया है, जिसका पर्यटकों को वर्षो से इंतजार था। पर्यटक इसके लिए भुगतान करना शुरू कर चुके हैं। दुनिया भर के लोग रेगिस्तानी राज्य में शादियों के लिए होटल बुकिंग कर रहे हैं। जयपुर , (आरएनएस)
राज्य के एक प्रमुख होटल व्यवसायी पृथ्वी सिंह ने कहा, हां, यह सच है कि पर्यटन में फिर से जान आ रही है। हमें शादियों के लिए बुकिंग मिल रही है। दरअसल, इस बार यहां फिल्म की शूटिंग, ओटीटी सीरीज की शूटिंग और विज्ञापन के लिए भी उछाल देखने को मिल रहा है। फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) के अध्यक्ष अपूर्व कुमार ने कहा, इस बार, राजस्थान सरकार ने यात्रा और व्यापार के लिए कई लाभ दिए हैं। पर्यटन और अतिथि सत्कार क्षेत्र को उद्योग का दर्जा दिया है और ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य बन गया है। इसके अलावा, राज्य सरकार ने हाल ही में एक आकर्षक फिल्म पर्यटन प्रोत्साहन नीति का अनावरण किया, जिसमें निर्धारित मानदंडों को पूरा करने वाली परियोजनाओं के लिए 2 करोड़ रुपये तक की सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान है। इसके अलावा, नीति में वन सिंचाई के अंतर्गत आने वाले स्मारकों और स्थानों, पीडब्ल्यूडी, स्थानीय निकायों, पुलिस और देवस्थान और फिल्म की शूटिंग के लिए राज्य सरकार की सभी संपत्तियों पर सभी शुल्क से छूट प्रदान करने का भी उल्लेख किया गया है। उन्होंने कहा, इससे निश्चित रूप से राज्य में पर्यटन को फायदा हो रहा है। जयपुर के होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष गजेंद्र लूनीवाल ने कहा की, राज्य में बुकिंग में सुधार देखा गया है। कमाई के तौर पर मानसून वास्तव में अच्छा रहा। हम गर्मियों में भी पर्यटकों की वृद्धि देखकर हैरान थे। उदयपुर और माउंट आबू में भी पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई। वह पर्यटन के लिए उद्योग की स्थिति से खुश हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि नीति पर और स्पष्टता की जरूरत है, क्योंकि बजट होटलों को अभी तक उनका हिस्सा नहीं मिला है।
राजस्थान पर्यटन के प्रमुख सचिव गायत्री राठौर ने कहा, उपनियमों को हितधारकों के लिए उद्योग की स्थिति में सबसे आसान बना दिया गया है और इसमें कुछ भी अस्पष्ट नहीं है। उन्होंने फिल्म पर्यटन नीति पर कहा, इस नीति का मुख्य उद्देश्य राजस्थान को सबसे अधिक फिल्म-अनुकूल राज्य के रूप में स्थापित करना और फिल्म की शूटिंग के लिए है। यह राजस्थानी भाषा में फिल्म निर्माण को भी बढ़ावा देगा और राज्य में फिल्म उद्योग से संबंधित रोजगार पैदा करेगा। राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा ने पुष्टि की, कोविड-19 महामारी के कारण कठिन समय से गुजरने के बाद पर्यटन क्षेत्र की बहाली अच्छी रही है। यहां तक कि अप्रैल, मई और जून के महीनों में भी देश के अलग-अलग हिस्सों में घरेलू पर्यटकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। यह पहली बार है कि राजस्थान सरकार द्वारा पर्यटन के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। इसमें से 600 करोड़ रुपये इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए और 400 करोड़ रुपये मार्केटिंग और ब्रांडिंग के लिए रखे गए हैं। पर्यटन अधिकारियों ने पुष्टि की, 2019 के पहले छह महीनों में 2.236 करोड़ की तुलना में जून के अंत तक 3.648 करोड़ घरेलू पर्यटकों ने राज्य का दौरा किया।

Related Articles

Back to top button