जानिए क्या हैं ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज की खासियत

विमान के क्षेत्र में भी अब कई क्रांतिकारी आविष्कार किए जा रहे है जिसका एक उदाहरण ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज है। इस समय कंपनियां इतने आधुनिक तकनीक इस्तेमाल कर रही है जिसके तहत अब हवाई जहाज इंधन से नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक मोटर से भी चलाए जा सकते है।

 अमेरिका के वाशिंगटन से प्रोटोटाइप, ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज ने मंगलवार की सुबह अपनी पहली उड़ान भरी। सिएटल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अगर फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने यात्रियों को ले जाने के लिए ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज को सर्टिफाइड कर दिया तो ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज पहला इलेक्ट्रिक कमर्शियल हवाई जहाज बन सकता है। ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज को स्टार्टअप एविएशन द्वारा तैयार किया गया है। ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज को 9 यात्रियों और दो पायलटों को ले जाने के लिए तैयार किया गया।

बता दें कि मंगलवार की सुबह 7 बजकर 10 वाशिंगटन के मूसा झील से ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज ने अपनी पहली उड़ान भरी और लगभग 8 मिनट के बाद विमान को लैंड किया गया। कंपनी का लक्ष्य ऐसे इलेक्ट्रिक विमानों को दिखाना है, जो लगभग 15 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ने वाले कम्यूटर विमान के रूप में काम कर सके। ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज को वाशिंगटन राज्य और इजरायल में इंजीनियरों द्वारा डिजाइन किया गया है और यह विमान 21,500 छोटी टेस्ला-स्टाइल बैटरी सेल द्वारा संचालित होती है, जिसका वजन 4 टन है।

ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज की खासियत

कम्यूटर प्लेन जिसे एलिस भी कहा जाता है, इजारइली- अमेरिकी स्टार्टअप एविएशन द्वारा तैयार किया गया है। ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज आर्थिक रूप से बहुत टिकाऊ है, क्योंकि यह संचालित करने के लिए काफी सस्ता है। ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज को इस तरीके से तैयार किया गया है, ताकि इसका इस्तेमाल आम लोग भी आसानी से कर सकें। ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज में 19 सीटें होंगी और पंखों को चलाने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर ही काफी होगा। ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज काफी सस्ता और कम उत्सर्जन पैदा करने वाला विमान है।

विमान क्षेत्र में विकास

विमान के क्षेत्र में भी अब कई क्रांतिकारी आविष्कार किए जा रहे है, जिसका एक उदाहरण ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज है। इस समय कंपनियां इतने आधुनिक तकनीक इस्तेमाल कर रही है, जिसके तहत अब हवाई जहाज ईंधन से नहीं, बल्कि इलेक्ट्रिक मोटर से भी चलाए जा सकते है। इनमें से एक है फेडरल एविएशन का इलेक्ट्रिक यात्री विमान जो क्षेत्रीय उड़ान विकास में बाधा डालने वाली संचालन लागत, उत्सर्जन और शोर जैसी समस्याओं को हल करती है। इलेक्ट्रिक यात्री विमान न केवल यात्रियों के लिए, बल्कि माल ढोने वाले विमानों के लिए भी तैयार किया जा रहा है। फेडरल एविएशन, ऑल इलेक्ट्रिक हवाई जहाज 2027 तक व्यावसायिक उपयोग के लिए इस्तेमाल कर सकता है।

Related Articles

Back to top button