नवरात्रि में घर पर बनाइए बिना लहसुन-प्याज के पनीर ग्रीन ग्रेवी, जानें बनाने का सही तरीका

Navratri Special Paneer Green Gravy Recipe : नवरात्रि के दौरान लहसुन-प्याज के बिना ही खाना बनाया जाता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसके बिना आपकी सब्जी में स्वाद ही नहीं आ सकता है।

नवरात्रि में ग्रेवी वाली सबसे बनाने का सबसे बड़ा चैलेंज होता है कि इसे लहसुन-प्याज के बिना कैसे बनाया जाए। प्याज और लहसुन से किसी भी सब्जी की ग्रेवी में स्वाद आता है। नवरात्रि के दौरान लहसुन-प्याज के बिना ही खाना बनाया जाता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसके बिना आपकी सब्जी में स्वाद ही नहीं आ सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं पनीर ग्रीन ग्रेवी बनाने का तरीका। इस ग्रेवी डिश को बिना प्याज और लहसुन के बनाया जाता है। यह डिश कच्चे आम से बनाई जाती है। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं- 

पनीर ग्रीन ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री-
पनीर-500 ग्राम
कच्चा आम-1 
हरी मिर्च-4 
दही-1 चम्मच  
बेसन -1 चम्मच  
लाल मिर्च-आधा चम्मच 
नमक स्वादानुसार
तेल- 5 चम्मच  
हल्दी- एक चुटकी
जीरा- आधा चम्मच 
अदरक- एक छोटा

पनीर ग्रीन ग्रेवी बनाने की विधि- 
इस रेसिपी को बनाने के लिए एक पैन लें। इस पैन में जीरा डालकर तड़काएं। इसके बाद इसमें पनीर को रोस्ट करके निकाल लें। अब एक मिक्सी जार में कच्चा आम, अदरक, हरी मिर्च डालकर पीस लें। अब जिस पैन में आपने पनीर रोस्ट किया है उसमें दो चम्मच तेल गरम करें। अब इसमें एक चम्मच बेसन डालकर भूनें। फिर इसमें लाल मिर्च, नमक, एक चुटकी हल्दी डाल दें। अब इसमें पानी डाल दें। इसे पक जाने के बाद इसमें मिक्सी में पिसा हुआ कच्चे आम का मिक्सचर डाल दें। इसे 10 मिनट तक पकाएं। अब इसमें एक चम्मच दही डाल दें (आप इस स्टेप को स्किप भी कर सकते हैं।) अब इसमें रोस्ट किया हुआ पनीर डाल दें और इसे ढककर रख दें। आपकी ग्रीन चीज ग्रेवी तैयार है। 

Related Articles

Back to top button