उत्तर प्रदेशराज्य

पंचामृत संकल्प के साथ विशेष अभियान के तौर पर 02 अक्टूबर के बाद भी स्वच्छता अभियान सभी निकायो में चलता रहेगा

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने 2 अक्टूबर गांधी जयंती के पावन अवसर पर कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी दो शताब्दी के महानायक व जननेता थे। वे स्वच्छता के सबसे बड़े आग्रही तथा बहुत बड़े प्रेरणा स्रोत थे। उन्होंने सफाई पर बहुत बल दिया और स्वयं के द्वारा की जाने वाली सफाई का उन्होंने संदेश दिया। बापू जी के इस स्वच्छता संदेश को आगे ले जाना है और प्रदेश को स्वच्छ बनाना है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार गांधीजी का सत्याग्रह भी सभी को सही बोलने, सही कार्य करने की प्रेरणा देता है और ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ की अवधारणा को चरितार्थ करता है। उन्होंने अच्छा बोलो, अच्छा करो, अच्छा सुनो की कार्यप्रणाली समाज को दी। उन्होंने कहा कि बापूजी स्वच्छता को पहली प्राथमिकता मानते थे। आज हम सभी इसका संकल्प लें कि उनके स्वच्छता के मिशन को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे।


नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने स्वच्छ भारत मिशन नगरीय एवं नगर विकास विभाग द्वारा 1090 चौराहे पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्वच्छता के दूसरे महानायक स्वच्छता के आग्रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हैं, जिनके जन्मदिन 17 सितंबर से बापू के जन्मदिन 02 अक्टूबर तक स्वच्छता कार्यक्रम के तहत प्रदेश में सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाया गया। मोदी जी का स्वच्छता कार्यक्रम का प्रभाव देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में पड़ा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत का प्रतीक चश्मा भी गांधी जी का ही चश्मा था, जिसको मोदी जी ने स्वच्छता प्रतीक के रूप में चुना है । उन्होंने कहा कि आज का दिन स्वच्छता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भारत सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 में लखनऊ को बेस्ट सिटी फॉर इनोवेशन एंड वेस्ट प्रैक्टिसेज के लिए पुरस्कार मिला है। साथ ही अन्य नगरीय निकायों को भी पुरस्कृत किया गया है। इसके लिए सभी सफाई कार्मिक, निकाय अधिकारी एवं कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।
उन्होंने कहा कि सफाई की मुहिम को बनाए रखने के लिए सभी निकायों को पंचामृत का सूत्र दिया गया है, जिसे आगे भी जारी रखा जाएगा। इसमें पहला संकल्प सभी शहरों एवं कस्बों की अच्छे से साफ सफाई करना है। दूसरा संकल्प कूड़े के ढेर को हटाकर वहां पर साफ सफाई एवं वृक्षारोपण कर उपयोगी बनाना है। तीसरा संकल्प पुराने पार्कों व उद्यानों का जीर्णाेद्धार एवं गंदे स्थानों को साफ करके अमृत पार्क बनाना है। चौथा संकल्प चौराहों का सुंदरीकरण करना है। पांचवां संकल्प शहर की वाटर बॉडीज को व्यवस्थित बनाकर उसे जनोपयोगी बनाना है। इन सभी संकल्पों के साथ हम विशेष अभियान के तौर पर इसे 02 अक्टूबर के बाद भी स्वच्छता अभियान के रूप में चलते रहंेगे। उन्होंने कहा कि आज हम सभी संकल्प लें कि ना गंदगी करेंगे और ना दूसरे को गंदगी करने देंगे।
मंत्री एके शर्मा ने स्वच्छता जनसंपर्क यात्रा में शामिल 275 बाइकर्स की टीम को ट्रॉफी एवं प्रत्येक को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपिता बापू जी के स्वच्छता ग्रह के प्रतिरूप बने 30 बच्चे एवं कस्तूरबा गांधी के प्रतिरूप बने 10 बच्चियों को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। साथ ही लखनऊ नगर निगम के सफाई कार्मिकों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी का स्वागत, अभिनंदन एवं अभिवादन किया। उन्होंने सभी नवयुवकों का आह्वान करते हुए कहा कि स्वच्छता के प्रति इसी प्रकार अपना जुनून, प्रेरणा और उत्साह बनाए रखें, जिससे कि आगामी वर्षों में देश भर में प्रदेश को स्वच्छता के मामले में नंबर वन पर लाया जा सके। उन्होने आज सुबह मुख्यमंत्री योगी के साथ महात्मा गॉधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर प्रणाम किया और गॉधी आश्रम भी गये।
निदेशक नगरी निकाय नेहा शर्मा ने कहा की भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार के निर्देश पर 02 अक्टूबर गांधी जी की जयंती एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती को सभी नगरीय निकायों में स्वच्छ भारत मिशन को स्वच्छ उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। प्रदेश में 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा के तहत इंडियन स्वच्छता लीग कार्यक्रम आयोजित किया गया था। 01 अक्टूबर को भारत सरकार ने भी स्वच्छता पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले निकायों को सम्मानित किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वच्छता जनसंपर्क यात्रा 29 सितंबर से 02 अक्टूबर के बीच प्रदेश के सभी जनपदों से 275 बाइकर्स की 15 टीमों द्वारा स्वच्छता ध्वज लेकर 1,00,000 किलोमीटर की यात्रा कर आज लखनऊ पहुंची है।
विशेष सचिव नगर विकास सुनील कुमार चौधरी ने कार्यक्रम के समापन में कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश को स्वच्छ बनाने में पूरी कोशिश की जाएगी और नगर विकास मंत्री के निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा। इस अवसर पर संयुक्त निदेशक स्वच्छ भारत मिशन रीभा जैन, उपनिदेशक डॉ सुनील कुमार यादव, अपर निदेशक असलम अंसारी, के साथ गणमान्य लोग एवं नवयुवक उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button