उत्तर प्रदेशराज्य

तेज बर्फीली हवाओं ने बढ़ाया यूपी का तापमान, जारी रहेगा मौसम में उतार-चढ़ाव…

तेज बर्फीली हवाओं के चलते सर्दी का सितम जारी है। गुरुवार को सीजन का सबसे सर्द दिन रहा। रात में सर्दी तो रही, लेकिन पारा सामान्य से अधिक रहा। मौसम विभाग का मानना है कि फिलहाल मौसम में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। दिसंबर के तीसरे सप्ताह से शीतलहर की शुरुआत होगी, जो अगले माह दो सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है।

छह दिसंबर को दिन का पारा 24.6 डिग्री सेल्सियस रहा था। गुरुवार को अधिकतम पारा 25 से घटकर 24 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह दिन में सीजन का सबसे कम पारा है। दिन का पारा सामान्य से अधिक रहा। रात के तापमान में वृद्धि हुई। न्यूनतम पारा 11 से बढ़कर 11.2 डिग्री सेल्सियस हो गया,जो सामान्य से 1.4 डिग्री अधिक रहा। सर्दी बढ़ने की वजह दिन में चल रहीं तेज उत्तर पश्चिमी हवाएं हैं। लगातार इसकी रफ्तार भी बढ़ती जा रही है। दिन में हवा की गति 15 से 20 किमी प्रति घंटा तक पहुंच गई। औसत हवा की गति भी 06 किमी प्रति घंटा से अधिक रही। इन बर्फीली हवाओं के कारण रात और दिन में सर्दी बढ़ी है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान का अंतर भी अन्य दिवसों की तुलना में सबसे कम रहा। वहीं चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ.एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण सर्दी बढ़ी है। 13 से 14 दिसंबर के करीब मौसम में बदलाव आ सकता है। पूरे देश में कई मौसमी सिस्टम बने हुए हैं,जिसका प्रभाव यहां भी पड़ सकता है। 

हवा की सेहत भी खराब यूपी के कई शहरों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। पश्चिप यूपी में खतरनाक स्तर पर भी हवा की सेहर रिकॉर्ड की जा रही है। नोएडा में 400 के पार एक्यूआई पहुंच गया है। वहीं कई शहरों में 250 के पार एक्यूआई के साथ हवा की गुणवत्ता खराब से बहुत खराब श्रेणी में मापी गई है।

Related Articles

Back to top button