लाइफस्टाइल

इस बार क्रिसमस पर बनाएं स्पेशल लेमन केक, पढ़े रेसिपी

कुछ ही दिनों में क्रिसमस का त्योहार आने वाला है। ऐसे में अभी से बच्चों ने इस दिन को खास बनाने के लिए अपने तैयारियां शुरू कर दी हैं। अगर आप भी इस दिन टेस्टी केक बनाकर परिवार के साथ क्रिसमस डे सेलिब्रेट करना चाहती हैं तो ट्राई करें लेमन केक की ये सॉफ्ट और स्पंजी रेसिपी। इस केक का स्वाद बच्चों के साथ ही बड़ों को भी जरूर पसंद आएगा। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है क्रिसमस स्पेशल लेमन केक।

लेमन केक बनाने के लिए सामग्री- -300 ग्राम मैदा – एक कप पिसी चीनी – एक चुटकी नमक – एक कप मक्खन – तीन चम्मच पिसी चीनी – दो नींबू का रस – दो चम्मच बेकिंग पाउडर – एक चम्मच बेकिंग सोडा – काजू आठ से दस और बादाम आठ से दस – एक कप दूध 

लेमन केक बनाने की विधि- लेमन केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में पिसी हुई चीनी डालकर उसमे मक्खन मिलाते हुए दोनों चीजों को अच्छी तरह फेंट लें। इसके बाद इसमे मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा डालकर हल्का सा फेंटे। ऐसा करने से ये मिश्रण बहुत गाढ़ा हो जाएगा, उस समय इसमें  दूध डालें। दूध को थोड़ा-थोड़ा करके मिलाएं। जिससे यह अच्छी तरह से फेंट जाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह फेंट लें। ताकि केक का बैटर मुलायम और फूला हुआ बने। अब ओवन को पहले से 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट कर लें। अगर आपके पास ओवन नही हैं तो आप केक कूकर में भी बना सकते हैं। इसके लिए कूकर में नमक डालकर गैस को धीमी आंच पर रख दें। ढक्कन से रबर हटाकर कूकर बंद कर दें। केक पैन को मक्खन की मदद से अच्छी तरह से ग्रीस कर लें। आप चाहें तो केक को आसानी से निकालने के लिए बटर पेपर को पैन पर लगा लें। तैयार केक के मिश्रण को बेकिंग पैन में पलटें। इसे पूरा ऊपर तक ना भरें। करीब एक इंच की जगह छोड़ दें। हल्का सा पैन को हिलाएं और मिश्रण को सेट हो जाने दें। अब प्रीहीट ओवन में केक को पकने के लिए रख दें। करीब 40 से 45 मिनट बाद टूथपिक डालकर चेक करें। अगर केक पक गया है तो ओवन से केक को बाहर निकाल लें। अगर कूकर में इसे पका रही हैं तो करीब 50 मिनट बाद टूथपिक डालकर देखें। अगर केक नहीं पका तो कुछ मिनट और पकने दें। जब ये पक जाए तो कूकर से निकालकर ठंडा हो जाने दें। केक की आइसिंग बनाने के लिए पिघले हुए मक्खन और पिसी चीनी को अच्छी तरह से फेंटे। इसमे थोड़ा सा नींबू का रस डालें। जब ये क्रीम बिल्कुल सॉफ्ट बनकर तैयार हो जाए तो फ्रिज में डाल दें। आधे घंटे बाद निकालकर केक पर लगाएं और मनचाहे तरीके से सजाएं। आपका टेस्टी लेमन केक बनकर तैयार है।

Related Articles

Back to top button