हेयरफॉल की समस्या से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में इन फूड आइटम्स को करें शामिल

कामकाज और बदलती जीवनशैली का असर अब हमारी सेहत पर भी पड़ने लगा है। काम का प्रेशर और निजी जीवन का तनाव अब लोगों के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। खराब जीवनशैली और स्ट्रेस की वजह से इन दिनों लोगों में बाल झड़ने की समस्या आम बनी हुई है। खासकर आजकल युवाओं में यह समस्या काफी देखने को मिल रही है। आपके आसपास आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जो बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। ऐसे में यह लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई सारे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स और दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन कई बार यह प्रोडक्ट्स और दवाइयां आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकती हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में-

पालक

सर्दियों का मौसम सब्जी- भाजी के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है। लोग अक्सर ठंड के आते ही अपनी डाइट में साग-भाजी शामिल कर लेते हैं। ऐसे में अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो पालक आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। इसके सेवन से शरीर में जिंक, मैग्नीशियम और आयरन की पूर्ति होती है, जो बालों के विकास के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

गाजर

सर्दियों में मिलने वाली गाजर कई लोगों को पसंद होती है। लोग इसे सलाद, अचार और हलवे के रूप में खाना पसंद करते हैं। विटामिन ए, विटामिन के, पोटैशियम और आयरन से भरपूर गाजर भी आपके बालों के लिए काफी अच्छी होती है। नियमित रूप से इसका सेवन आपके बालों के लिए काफी गुणकारी होगा।

अखरोट

सूखे मेवे के तौर पर इस्तेमाल होने वाला अखरोट भी आपके बालों की सेहत के लिए काफी लाभदायक है। अखरोट में बायोटिन, विटामिन बी1, बी6, बी9, ई, मैग्नीशियम और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में इसे शामिल करने से न सिर्प आपके बालों की फायदा मिलता है, बल्कि आपके बाल भी अच्छे रहते हैं। पानी में भिगोकर इसका सेवन करना फायदेमंद होगा।

ओट्स

इन दिनों अपनी सेहत को लेकर सजग लोग ओट्स का काफी सेवन कर रहे हैं। वजन कम करने और फिट रहने के लिए लोगों के बीच इसका चलन काफी बढ़ चुका है। ओट्स न सिर्फ आपका वजन कम करने में कारगर है, बल्कि इसके सेवन से आपके बालों को भी काफी मजबूती मिलती है। ओट्स में मौजूद जिंक, आयरन, ओमेगा-6 फैटी एसिड, पॉलीअनसैच्यूरेटेड फैटी एसिड बालों के विकास में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button