उत्तर भारत में ठंड बढ़ने के साथ इन राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी..

उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है। जी हाँ, इसी के साथ दक्षिण के राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में बिन मौसम बरसात होने की संभावना है। वहीं मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में दक्षिण-पूर्व और उत्तरी केरल और कर्नाटक तट से सटे पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। अब इसके भारतीय तट से दूर पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने के संकेत हैं। इसी के साथ ही, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में दिन और रात के तापमान में गिरावट आ सकती है। आपको बता दें कि मौसम विभाग की मानें तो आज, 14 दिसंबर को राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा दिल्ली में आज कोहासा भी रहेगा।

अब बात अगर प्रदूषण की करें तो दिल्ली के आनंदविहार स्टेशन पर कल शाम 6 बजे AQI 203 दर्ज किया गया जो कि खराब श्रेणी में आता है। इसी के साथ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जाएगा। वहीं लखनऊ में सुबह के वक्त कोहरा रहेगा। इसी के साथ दिन में आसमान साफ रहेगा। वहीं गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जाएगा। गाजियाबाद में भी सुबह के वक्त कोहरा रहेगा। जबकि दिन में मौसम साफ रहेगा। आपको बता दें कि मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश के आसार हैं।

इसी के साथ उत्तर मध्य महाराष्ट्र के साथ-साथ कोंकण सहित औरंगाबाद, धुले, नंदुरबार, नासिक, मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में अगले तीन दिनों तक बारिश हो सकती है। आज यानी 14 दिसंबर को कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में ही बारिश देखने को मिलेगी। वहीं कल यानी 15 और 16 दिसंबर को बारिश हल्की होगी और 17 दिसंबर तक पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

इसी के साथ तमिलनाडु, लक्षद्वीप, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार के दक्षिणी द्वीपों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा केरल, मध्य प्रदेश, दक्षिण मध्य प्रदेश और गोवा में हल्की बारिश के साथ एक या दो जगह मध्यम बारिश हो सकती है।

Related Articles

Back to top button