फाइबर युक्त आहार खाने से कब्ज की समस्या होती है दूर, आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में…

बदलती जीवनशैली और अनहेल्दी फूड्स के कारण ही लोग खतरनाक बीमारियों के चपेट में आते हैं। सेहतमंद रहने के लिए न्यूट्रिएंट्स रिच फूड्स का सेवन करना काफी जरूरी है। शरीर को फिट रखने के लिए बहुत-से विटामिन्स महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इन्हीं में से जरूरी पोषक तत्व है फाइबर। जो शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। फाइबर युक्त आहार ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।  इससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, वजन कम करने में भी मदद मिलती है और भी इसके कई फायदे हैं। आज आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो फाइबर से भरपूर होते हैं।

1. अनार

अनार में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह विटामिन-सी और विटामिन-के से भरपूर होता है। आप फाइबर युक्त आहार के लिए अनार का सेवन कर सकते हैं।

2. गेहूं के चोकर

गेहूं के चोकर में फाइबर मौजूद होता है। इसमें मैंगनीज की मात्रा होती है, जो मेटाबॉलिज्म के लिए सहायक है। फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए नियमित रूप से गेहूं के चोकर का सेवन कर सकते हैं।

3. एवोकाडो

इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा, विटामिन-सी, विटामिन-ई, पोटैशियम और कई पोषत तत्व पाए जाते हैं। यह फाइबर की कमी को पूरा करता है।

4. चुकंदर खाएं

चुकंदर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इसके सेवन से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। फाइबर युक्त आहार के लिए आप डेली डाइट में चुकंदर शामिल कर सकते हैं।

5. बाजरे का सेवन करें

बाजरे में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, साथ ही यह कॉपर, जिंक और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में सहायक है।

6. दाल खाएं

सभी दालें फाइबर से भरपूर होती हैं। इसमें प्रोटीन, आयरन, मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

नट्स

नट्स फाइबर से भरपूर होता है। आप इस पोषक तत्व की पूर्ति के लिए बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं। ये आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button