योगी सरकार ने कोरोना से अनाथ बच्चों के मदद के लिए उठाया ये बड़ा कदम…

कोरोना से  गोरखपुर  जिले के जिन 11 मासूमों के सिर से मां-बाप का साया छिन गया, उन्हें केंद्र सरकार ने बड़ी मदद दी है। इन सभी 11 बच्चों के नाम 10-10 लाख रुपये की एफडी कराई गई है। कोरोना के कहर से बड़ी संख्या में लोगों की मौतें हुईं। गोरखपुर जिले में 11 बच्चों के माता-पिता की कोरोना से मौत हो गई। इन बच्चों के जीवन के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया था। ऐसे में सरकार ने इनकी परवरिश की जिम्मेदारी उठाने का निर्णय लिया। 

इन बच्चों के बैंक खाते खुलवाए गए। खाते में अभिभावक के रूप में जिलाधिकारी का नाम दर्ज किया गया है। इसके बाद पीएम केयर्स फंड से इन बच्चों के नाम से 10-10 लाख रुपये एफडी कराई गई है। जिला प्रोबेशन कार्यालय के मुताबिक गोरखपुर जिले के सभी 11 बच्चों के नाम एक करोड़ 10 लाख रुपये जारी कर 10-10 लाख रुपये की एफडी करा दी गई है।

पालन-पोषण के लिए अभिभावकों को मदद
डीपीओ कार्यालय के मुताबिक जो बच्चे कोरोनो संक्रमण की वजह से अनाथ हो गए हैं, उनके पालन-पोषण के लिए अभिभावकों को 5-5 हजार रुपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। वहीं, इन बच्चों को आयुष्मान कार्ड से आच्छादित किया गया है। सभी बच्चों को पढ़ाई-लिखाई का ध्यान रखा जा रहा है। इन्हें छात्रवृत्ति दी जा रही है।

योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे भी किया जा सकता है। इसके लिए जिले की वेबसाइट या https://mksy.up.gov.in/womenwelfare/index.php से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। 

जरूरी दस्तावेज
– आवेदक का आयु और निवास प्रमाण पत्र
– माता-पिता का मृत्यु साक्ष्य पत्र
– कोरोना से मृत्यु का साक्ष्य पत्र
– आवेदक का शिक्षण संस्थान में आवेदन पत्र

Related Articles

Back to top button