काजू स्किन के लिए है लाभदायक, जानें घर पर कैसे बनाएं फेस पैक…

काजू सेहत के साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। आप ग्लोइंग स्किन के  लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, इसमें मौजूद केमिकल से आपकी स्किन डैमेज हो सकती है। अगर आप स्किन को अंदर से हेल्दी रखना चाहती हैं, तो नेचुरल उपाय अपना सकती हैं। हेल्दी स्किन के लिए आप काजू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन-के और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते  हैं। आइए जानते हैं, काजू के फेस पैक बनाने के तरीके और इससे होने वाले फायदों के बारे में…

काजू से ऐसे बनाएं ये 3 फेस पैक

1. काजू और बेसन का फेस पैक

सामग्री

10 काजू, एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच बेसन

बनाने की विधि

इससे फेस पैक बनाने के लिए, सबसे पहले काजू को पानी में भिगो दें। 1-2 घंटे बाद इसे पीस लें, अब इसमें कच्चे दूध और बेसन मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं, करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें। हफ्ते में इस पैक का 2-3 बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. काजू और एलोवेरा 

सामग्री

8-10 काजू, एक चम्मच एलोवेरा जेल

बनाने की विधि

सबसे पहले भीगे हुए काजू का पेस्ट बना लें, इसमें एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। लगभग 15  मिनट बाद पानी से धो लें। 

3. काजू , मुल्तानी मिट्टी और ओट्स 

सामग्री

1-2 चम्मच काजू का पेस्ट, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच ओट्स पाउडर

बनाने की विधि

एक कटोरी में काजू का पेस्ट लें, इसमें मुल्तानी मिट्टी और ओट्स पाउडर मिलाएं। पानी की मदद से गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं, 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। 

काजू फेस पैक के फायदे

यह स्किन की कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां कम होती है। यह कील-मुंहासे, दाग-धब्बों को दूर करने में सहायक है। काजू फेस पैक बढ़ती उम्र के प्रभावों के कम करने में मददगार साबित हो सकता है। आप इसके नियमित इस्तेमाल से निखरी त्वचा पा सकती हैं। 

Related Articles

Back to top button