पिस्ता एक सुपरफूड है जिसे सर्दियों में खाने के कई फायदे हैं, यहाँ जानें क्या ..

सर्दियों का मौसम आते ही हमारी इम्युनिटी काफी कमजोर होने लगती है। कमजोर इम्युनिटी की वजह से हम आसानी से संक्रमण या अन्य किसी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में अपने खानपान में उचित बदलाव करते हुए हम न सिर्फ अपनी इम्युनिटी मजबूत कर सकते हैं, बल्कि खुद को बीमार होने से भी बचा सकते हैं। पिस्ता एक ऐसा ड्राइ फ्रूट है, जो हमें संक्रमण से बचाने के साथ ही हमारे दिल को भी स्वस्थ रखता है। फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, अमीनो एसिड, विटामिन-ए, के, सी, बी-6, डी और ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पिस्ता का सर्दियों में सेवन करने से कई फायदे होते हैं। गर्म तासीर होने की वजह से ठंड में इसका सेवन काफी फायदेमंद माना गया है। जानते हैं इसके कुछ फायदों के बारे में-

डायबिटीज में असरदार

सर्दियों में पिस्ता खाने से वैसे तो सभी को काफी फायदे होते हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो पिस्ता आपके लिए काफी गुणकारी साबित होगा। इसमें मौजूद लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्‍स डायबिटीज को नियंत्रित करने में काफी असरदार है।

आंखों के लिए फायदेमंद

कई गुणों से भरपूर पिस्‍ता में यूटिन और जॉक्‍सन्थिन नामक एंटी ऑक्‍सीडेंट्स भी पाएं जाते हैं। पिस्ता का यह गुण आपको फ्री रेडिक्‍ल्‍स से बचाता है। ऐसे में नियमित रूप से पिस्ता खाने से आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ सकती है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

पोषक तत्वों से भरपूर पिस्ता में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन भारी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर आप भी अपनी हड्डी मजबूत करना चाहते हैं, तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल में मददगार

अगर आप कोलेस्ट्रॉल या ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं, तो पिस्ता आपके लिए काफी कारगर साबित होगा। इसमें मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है पिस्ता

सर्दियों का मौसम आते ही ज्यादातर लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो सकती है। ऐसे में आप जल्दी ही बीमारी या संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप अपनी इम्युनिटी मजबूत कर खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं, तो पिस्ता में मौजूद टोकोफेरॉल आपकी मदद करेगा।

Related Articles

Back to top button