शहद सेहत के लिए होता है फायदेमंद, जानिए इसके फायदे ..

आजकल हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। इसके लिए लोग नाना प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, पार्लर पर भी निर्भर रहते हैं। हालांकि, जिन लोगों की स्किन ऑयली होती हैं। उन्हें कील मुंहासे अधिक होते हैं। इससे उनकी खूबसूरती पर ग्रहण लग जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ऑयली स्किन वाले ग्लैंड्स से ज्य़ादा ऑयल निकलता है। वहीं, धूप, धूल और प्रदूषण के संपर्क में आने से त्वचा के पोर्स में गंदगी आसानी से जमा होने लगती है। इसी वजह से चेहरे पर कील-मुंहासे आते हैं। ये मुंहासे एक हफ्ते में ठीक हो जाते हैं, लेकिन चेहरे पर दाग धब्बे बन जाते हैं। इन दाग धब्बों से चेहरे की खूबसूरती धूमिल हो जाती। इसके लिए ऑयली स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आप भी कील मुहांसों से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके यूज से कील मुहांसों की समस्या से निजात मिलता है। आइए जानते हैं-

शहद

शहद सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। डायबिटीज के मरीज भी शहद का सेवन कर सकते हैं। इसमें प्राकृतिक मिठास होती है। इससे रक्त में शर्करा स्तर नहीं बढ़ता है। वहीं, शहद के सेवन से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इसके लिए रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। इससे मोटापे में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके अलावा, शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। ये गुण त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इसके लिए शहद का फेस पैक आप यूज कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधी सभी समस्या दूर होती है। कील-मुहांसों को भी दूर करने में शहद फायदेमंद साबित होता है।

कैसे करें इस्तेमाल

-कील-मुहांसों की समस्या दूर करने के लिए दो चम्मच शहद और एक चम्मच बेकिंग सोडा को अच्छी तरह मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से स्किन की मालिश करें। इसके बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। इस उपाय को करने से कील मुहांसे दूर होते हैं।

-आप कील मुहांसों को दूर करने के लिए हल्दी और शहद का भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में आवश्यकतानुसार हल्दी मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। अब फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। इससे भी बहुत जल्द फायदा मिलता है।

-एक चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। कुछ समय बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। इन उपायों को करने से कील मुहांसों की समस्या से बहुत जल्द निजात मिलता है।

Related Articles

Back to top button