मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए 6 जनवरी को अद्भुत संयोग बन रहा, जाने उपाय-

साल 2023 की शुरुआत काफी शुभ रही। साल की शुरुआत में ही पौष पुत्रदा एकादशी या वैकुंठ एकादशी का पड़ना अति शुभ माना जा रहा है। अब जनवरी महीने के पहले सप्ताह में पौष पूर्णिमा पड़ रही है। ऐसे में जनवरी महीने में मां लक्ष्मी की कृपा पाने का विशेष संयोग बन रहा है। खास बात यह है कि 06 जनवरी 2023, शुक्रवार को पौष पूर्णिमा है। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित माना गया है। ऐसे में पौष पूर्णिमा के महत्व में कई गुना वृद्धि हो रही है। जानें शुक्रवार के दिन पड़ने वाले पौष पूर्णिमा के दिन धन लाभ के उपाय-

1. पौष पूर्णिमा के पावन दिन धन संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने और धनवान बनने के लिए व्यक्ति को माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाना चाहिए। मां लक्ष्मी को खीर अतिप्रिय होती है।

2. इस पावन दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इस पाठ को करने से घर में सुख- समृद्दि आती है। आप रोजाना भी अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं।
 
3. धन लाभ के लिए पौष पूर्णिमा के दिन 11 कौड़ियों पर हल्दी लगाकर उन्हें मां लक्ष्मी को अर्पित करें। अगले दिन एक लाल कपड़े में बांधकर धन स्थान पर रख दें।हर पूर्णिमा पर इन कौड़ियों की पूजा करें। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में धन का आगमन होता है।

4. पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं। मिठाई आदि अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन व घर में सुख-समृद्धि आती है।

Related Articles

Back to top button