छत्तीसगढ़ में कोहरे की चपेट में पूरा इलाका..

कड़ाके की ठंड के बीच उत्त्तरी छत्तीसगढ़ लगातार तीसरे दिन घने कोहरे से ढंका रहा। यहां अगले 24 घंटे तक राहत मिलने की संभावना भी नहीं है। उत्तर की ओर से लगातार आ रही ठंडी हवा के कारण कोहरा छा रहा है। लगातार कोहरा छाने और धूप की चमक कमजोर पड़ने से लोगों को रात और दिन में एक समान ठंड महसूस हो रही है।

कोहरे की चपेट में पूरा इलाका

बुधवार को भी पूरा शहर और आसपास का इलाका कोहरे की चपेट में है। पिछले कुछ सालों में पहली बार ऐसी स्थिति बनी है, जब लगातार तीन दिनों तक पूरे इलाके में घना कोहरा छा रहा है। मौसम विज्ञानी एएम भट्ट के अनुसार, इलाके में लगातार उत्तरी हवा का प्रवाह बना हुआ है। यह उत्तर भारत की हवा को लगातार आगे धकेल रही है। इसी के असर से उत्तर भारत का कोहरा मध्य और पूर्वी भारत में ज्यादा सक्रिय हो गया है।

उत्तरी छत्तीसगढ़ में छाया घना कोहरा

सोमवार से बुधवार तक समूचे उत्तरी छत्तीसगढ़ में घना कोहरा छाया हुआ है। सुबह लोगों को धूप नसीब नहीं हो रही है। दोपहर बाद सूर्य के दर्शन तो हो रहे हैं, लेकिन धूप काफी कमजोर है। इससे लोगों को दिन में भी कड़ाके की ठंड महसूस हो रही है। लोग दिन में भी ठंड से बचने अलाव का सहारा ले रहे हैं। ठंड से सबसे ज्यादा बच्चों की हालत खराब है। सुबह की पाली में स्कूल आना-जाना करने वाले स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राएं कड़ाके की सर्दी से बेहाल हैं। स्कूलों में बच्चों की संख्या पहले की तुलना में कम है।

ठंड के कारण वाहनों की आवाजाही भी हो रही प्रभावित

वहीं, कड़ाके की ठंड के कारण वाहनों की आवाजाही भी सुबह के वक्त प्रभावित हो रही है। यात्री बसों के अलावा स्कूल बसों के चालकों को घना कोहरा के कारण वाहन चलाने में परेशानी हो रही है। बुधवार को सुबह से ही कोहरा बिल्कुल फुहार के समान बरस रहा था, मानो ऐसा लग रहा था कि हल्की बारिश हो रही है। पेड़ों के नीचे बिल्कुल बारिश के समान जमीन गीली हो गई थी।

स्वास्थ्य का रखें खास ध्यान

मंगलवार रात से ही शहर एवं आसपास के इलाकों में कोहरा छाने लगा था। रात होने के साथ ही कोहरा भी घना होता गया। सुबह भी यही स्थिति बनी हुई है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, गुरुवार के बाद ही लोगों को कोहरे से राहत मिल सकती है। वहीं, लगातार कोहरा छाने और धूप नहीं निकलने से लोग बीमार भी हो रहे हैं। चिकित्सकों ने कड़ाके की सर्दी के मौसम में स्वास्थ्य का खास ध्यान रखने की सलाह भी दी है। विशेषकर शुगर, बीपी और हृदय रोग से पीड़ित लोगों को चिकित्सकों की सलाह अनुसार रहने को कहा गया है। खानपान में भी विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही हटेगा कोहरा

मौसम विज्ञानी एएम भट्ट के अनुसार, अभी एक दिन कोहरा की सक्रियता उत्त्तरी छत्तीसगढ़ में बनी रहेगी। सात जनवरी से एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से उत्तर भारत के गांगेय क्षेत्र में कोहरा कम होगा, तब उत्त्तरी छत्तीसगढ़ का आसमान साफ होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button