रेलवे अयोध्या से जनकपुर नेपाल के लिए एक शानदार टूरिस्ट ट्रेन सेवा करने जा रही शुरू, जानें पूरी डिटेल ..

भारत और नेपाल के साथ रिश्ता और भी मजबूत करने और दोनों देशों के तीर्थ स्थलों को खास तवज्जो देते हुए भारतीय रेल एक नई पहल को शुरू करने जा रही है। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के जरिए रेलवे अयोध्या से नेपाल के जनकपुर तक के तीर्थ स्थलों के एक मार्ग में जोड़ने का प्रयास कर रही है। जिसके मद्देनजर रेलवे ‘श्री राम-जानकी यात्रा: अयोध्या से जनकपुर’ की शुरुआत 17 फरवरी को दिल्ली से करने वाली है।

इस यात्रा के बारे में भारतीय रेलवे ने कहा कि यह पहल नेपाल और भारत के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देगी। टूरिस्ट ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी और प्रयागराज को भी कवर करेगी।

इस सुविधाओं से लैस होगी यात्रा

इस यात्रा में यात्रियों के लिए खास सुविधा मुहैया कराई जाएगी जिसके जरिए जनकपुर और वाराणसी के होटल में यात्री दो रात रुकेंगे। गंतव्य पर दिन के पड़ाव में अयोध्या, सीतामढ़ी और प्रयागराज की यात्रा को कवर किया जाएगा। साथ ही साथ अत्याधुनिक डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन की विशेषताओं में दो बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर-आधारित वॉशरूम और फुट मसाजर शामिल हैं।

भारतीय रेलवे ने कहा, “सात दिन की भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में है, जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर और इसके अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर जाएंगे। अयोध्या के बाद, ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन जाएगी और पर्यटक आगे बसों के जरिए नेपाल के जनकपुर जाएंगे जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किमी दूर है।”

इस पैकेज को एक बड़ी आबादी के लिए अधिक आकर्षक और किफायती बनाने के लिए, आईआरसीटीसी ने ईएमआई पेमेंट की सुविधा दे रहा है। इसके लिए पेटीएम और रेजरपे पेमेंट गेटवे के साथ करार किया है। यात्रियों को 3, 6,  9, 12, 18 या 24 महीने की ईएमआई पेमेंट ऑप्शन का लाभ उठा सकते हैं। ये ईएमआई भुगतान विकल्प डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए जा सकते हैं।

क्या है जरूरी शर्तें?

भारतीय रेलवे ने कहा कि 18 साल और उससे अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोविड-19 की अंतिम टीकाकरण अनिवार्य है। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन लॉन्च घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप है। प्रति व्यक्ति 39,775 रुपये के शुल्क में सात दिनों का सभी टूर पैकेज होगा और कीमत में संबंधित श्रेणी में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात का ठहराव, शाकाहारी भोजन, सभी ठहराव और बसों में दर्शनीय स्थल शामिल होंगे। यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं भी इसमें इंक्लूड किया गया है।

Related Articles

Back to top button