बिजनेस

अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ 27 जनवरी को होगा ओपन, जानें काम की बात ..

दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी के शेयरों पर दांव लगाने की अगर आप सोच रहे हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका मिलने वाला है। अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ (फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर) 27 जनवरी यानी शुक्रवार को ओपन हो रहा है। इस एफपीओ का साइज 20,000 करोड़ रुपये का है। बता दें, एनएसई में कंपनी के शेयर शुक्रवार को 3,451 रुपये के लेवल पर बंद हुए थे। आइए जानते हैं इस एफपीओ से जुड़ी सभी काम की बातें – 

क्या होता है एफपीओ? 

जब कोई कंपनी शेयर बाजार में पहले से लिस्ट होती है तब वह एफपीओ के जरिए पैसा जुटाने का प्रयास करती है। इसमें कंपनी के शेयरों पर हर छोटा-बड़ा निवेशक दांव लगा सकता है। कंपनी इसके प्राइस बैंड आदि का ऐलान करती है। आइए अडानी एफपीओ के विषय में जान लेते हैं – 

अडानी एफपीओ से जुड़ी सभी जानकारी 

1-  निवेशकों के लिए इस एफपीओ में 6,47,38,475 शेयर अडानी एंटरप्राइजेज की तरफ से ऑफर किए जाएंगे। एक निवेशक कम के 4 शेयरों को सब्सक्राइब कर सकता है। ध्यान रहे कि निवेशक 4 शेयरों के गुणांक में कंपनी के शेयर सब्सक्राइब कर सकते हैं। 
2- अडानी एंटरप्राइजेज के एफपीओ का प्राइस बैंड 3112 – 3276 रुपये है। 
3- अडानी की कंपनी के द्वारा रिटेल निवेशकों के लिए 64 रुपये का डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। 
4- अडानी एफपीओ को 27 जनवरी से 31 जनवरी तक रिटेल निवेशक सब्सक्राइब कर सकते हैं। वहीं, एंकर निवेशक 25 जनवरी को इस एफपीओ पर दांव लगा सकते हैं।
5- अडानी एफपीओ के लिए लीड मैनेजर्स – एक्सिस कैपटिल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, जेफरिज इंडिया, एसबीआई कैपिटल मार्केट्स, बॉब कैपिटल मार्केट्स, आईडीबीआई कैपटिल मार्केट्स एंड सिक्योरिटीज, जेएम फाइनेंशिएल, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल और एलारा कैपिटल (इंडिया) है। 
6- शेयरों का अलॉटमेंट 3 फरवरी से 8 फरवरी के बीच होगा। 

शेयर बाजार में अडानी एंटरप्राइजेज का क्या है हाल? 

बीते एक महीने की बात करें तो अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, इस गिरावट के बावजूद भी कंपनी के शेयरों पर 6 महीने पहले दांव लगाने वाले निवेशक अबतक होल्ड करने पर 38 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न पा चुके हैं। बीते एक साल में अडानी ग्रुप की इस कपनी ने शेयर बाजार में पोजीशनल निवेशकों को 101 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है। बता दें, कंपनी का 52 वीक हाई 4,190 रुपये और 52 वीक लो 1,528.80 रुपये है। 

Related Articles

Back to top button