लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

नॉनवेज खाने के शौकीन अक्सर चिकन और मटन खाने को लेकर रहते हैं कंफ्यूज..

सर्दियों के मौसम में वजन घटाना एक मुश्किल टास्क की तरह हो जाता है। दरअसल सर्दियों के मौसम में लोगों को पसीना कम आता है, जिसकी वजह से वजन और फैट को घटाना मुश्किल हो जाता है। हालांकि जब बात वजन घटाने की आती है तो ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि उन्हें चिकन और मटन खाना बिल्कुल छोड़ देना चाहिए। लेकिन नॉनवेज लवर चिकन और मटन को बिल्कुल भी खाना छोड़ नहीं सकते हैं। अब बात आती है कि चिकन और मटन में से कौन वजन घटाने के लिए ज्यादा बेस्ट है। आइए इस लेख में जानते हैं इस सवाल का जवाब।

चिकन के पोषक तत्व

अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के मुताबिक 100 ग्राम चिकन में 140 कैलोरी, 24.11 ग्राम प्रोटीन, 3.12 ग्राम फैट पाया जाता है। इसके अलावा चिकन कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इसलिए चिकन सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। 

मटन के पोषक तत्व

मटन की बात करें तो 100 ग्राम मटन में 143 कैलोरी, 3.5 ग्राम फैट, 57 मिलीग्राम सोडियम और लगभग 26 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही मटन आयरन, जस्ता और विटामिन बी 12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं। 

चिकन VS मटन, वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

मटन के मुकाबले चिकन में कम मात्रा में फैट पाया जाता है। इसलिए चिकन वजन घटाने में ज्यादा मदद कर सकता है। डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल का कहना है कि जो लोग वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं या किसी डाइट प्लान को फॉलो कर रहे हैं तो मटन की बजाय चिकन का सेवन कर सकते हैं। मटन में चिकन के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है, लेकिन चिकन में कैलोरी कम पाई जाती है। कैलोरी कम होने के कारण ये वजन नियंत्रित करने में मदद करती है। 

वजन घटाने के लिए कैसे करें चिकन का सेवन? –

डाइटिशियन का कहना है कि जो लोग वजन घटाने की चाह रखते हैं वो ट्रेडिशनल चिकन खाने की बजाय इसके अलग तरीके के फॉर्म अपना सकते हैं। वजन घटाने के लिए चिकन सूप, चिकन रोनाल्ड और ग्रील चिकन खा सकते हैं। इसके अलावा आप डाइट में दही वाले चिकन को भी शामिल करके वजन घटा सकते हैं। डाइटिशियन का कहना है कि वजन घटाने के लिए आप सप्ताह में 2 बार 100 ग्राम चिकन का सेवन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button