पश्चिमी देशों ने यूक्रेन की मदद करने की जताई इच्छा, पढ़ें पूरी खबर ..

यूक्रेन-रूस के बीच की लड़ाई किस करवट लेगी इसके बारे में निटक भविष्य में कोई आसार नजर नहीं आ रहे है। रूस लगातार यूक्रेन पर आग बरसा रहा है उधर यूक्रेन अपने घुटने टेकने से मना कर रहा है। यूक्रेन की राजधानी कीव में आसमान से गोले बसर रहे हैं। रूस की तरफ से किए जाने वाले हमले की जवाबी कार्रवाई में यूक्रेन भी पीछे नहीं है। इसी बीच अमेरिका यूक्रेन को फाइटर एफ-16 विमान देने के अपने वादे से पीछे हट गया। बाइडेट सरकार के फैसले के बाद अब ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने भी कुछ इसी तरह का फैसला लिया है।  

रूस-यूक्रेन युद्ध में यूक्रेन की सहायता के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आधुनिक ‘स्ट्राइकर’ बख्तरबंद वाहनों और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से लेपर्ड-2 टैंकों का वादा किया था। लेकिन अब ब्रिटेन ने रूसी हवाई हमलों का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन को चौथी पीढ़ी के लड़ाकू विमान देने से सीधे इनकार कर दिया।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के कार्यालय के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा, ”मौजूदा परिस्थितियों में यूक्रेन में युद्धक विमान भेजना संभव नहीं है। इसलिए हमें लगता है कि अभी यूक्रेन को युद्धक विमान भेजने का निर्णय सही नहीं होगा।”

युद्ध की स्थिति पर सनक ने कहा हालांकि, ब्रिटेन अपने सहयोगियों के साथ यूक्रेन को सैन्य सहायता पर चर्चा करना जारी रखेगा। संयोग से यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव के सलाहकार यूरी सोक ने गुरुवार को कहा, “अगर हमें चौथी पीढ़ी के एफ-16 या इसी तरह के लड़ाकू विमान मिल जाते हैं, तो युद्ध पूरी तरह से पलट जाएगा।” 

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें अपने देश की स्वतंत्रता के लिए लड़ाकू विमानों को हासिल करना जरूरी है।

Related Articles

Back to top button