अपने बालों को शाइनी और स्मूद बनाने के लिए आप एलोवेरा का करें यूज, जानें, बालों पर एलोवेरा कैसे लगाएं?

फिट और हेल्दी रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा एलोवेरा को बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अकसर लोग स्वस्थ रहने के लिए एलोवेरा का सेवन करते हैं, वहीं स्किन में सुधार करने के लिए एलोवेरा को अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर भी लगाते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपने बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के

लिए भी एलोवेरा का यूज कर सकते हैं। क्योंकि पर्सनालिटी में सुधार करने के लिए बालों का खूबसूरत दिखना भी बहुत जरूरी होता है। आप कई तरीकों से एलोवेरा का यूज करके अपने बालों को सॉफ्ट, शाइनी और स्मूद बना सकते हैं।

बालों को चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा-

1. बालों पर एलोवेरा पल्प लगाएं

अगर आप अपने बालों को चमकदार और मुलायम बनाना चाहते हैं, तो आप सीधे तौर पर एलोवेरा को अपने बालों पर लगा सकते है। इसके लिए आप एलोवेरा का फ्रेश पत्ता लें, इससे एलोवेरा जेल या पल्प निकाल लें। अब इस पल्प को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। आधे से एक घंटे बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। इससे आपके बालों को नमी प्रदान होगी, बाल मुलायम खूबसूरत और चमकदार भी बनेंगे।

2. एलोवेरा स्प्रे का यूज करें

आप अपने बालों पर अकसर स्प्रे आदि का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन स्प्रे में कैमिकल होता है, जिससे बाल डैमेज हो सकते हैं। इसलिए आप चाहें तो अपने बालों को शाइनी और सॉफ्ट बनाए रखने के लिए एलोवेरा स्प्रे का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा का पल्प लें, इसमें पानी मिलाएं और ग्राइंड कर लें और स्प्रे बोतल में डाल लें। इसके बाद आप अपने बालों को इससे स्प्रे कर सकते हैं। इससे बालों को नैचुरल चमक बनी रहेगी।

3. एलोवेरा का जूस पिएं

एलोवेरा का जूस पीने से सेहत को काफी लाभ पहुंचता है। इसके साथ ही एलोवेरा जूस त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। अपने बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास एलोवेरा जूस पीने से आपके बाल हेल्दी और अच्छे बन सकते हैं। इसलिए आपको रोज सुबह एलोवेरा जूस जरूर पीना चाहिए।

आप भी अपने बालों को सॉफ्ट, शाइनी और स्मूद बनाने के लिए एलोवेरा का यूज कर सकते हैं। रोजाना एलोवेरा का सेवन करने से, एलोवेरा को बालों पर लगाने से बालों में चमक आ सकती है, बाल मुलायम बन सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button