बोन कैंसर होने पर आपके पैरों में भी कई लक्षण दिखाई देते हैं, जानें बोन कैंसर के लक्षण-

कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है। इस बीमारी में लक्षणों को सही समय पर पहचानकर इलाज लेने से आप बच सकते हैं। हड्डियों में होने वाले कैंसर की समस्या में दिखने वाले लक्षणों को अक्सर लोग पहचान नहीं पाते हैं। इसकी वजह से कैंसर धीरे-धीरे हड्डियों से बढ़कर शरीर के अन्य हिस्सों में पहुंचने लग जाता है। इसकी वजह से आपको कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। बोन कैंसर या हड्डियों के कैंसर के शुरूआती लक्षणों को पहचानकर सही समय पर इलाज लेने से आप इस समस्या का गंभीर रूप से शिकार होने से बच सकते हैं। बोन कैंसर की शुरुआत होने पर आपके पैरों में भी कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, आइए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

पैरों में दिखने वाले बोन कैंसर के लक्षण-

कई मामलों में बोन कैंसर की शुरुआत में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन जैसे ही शरीर में कैंसर बढ़ना शुरू होता है वैसे ही इसके लक्षण भी बढ़ने लगते हैं। बोन कैंसर के शुरूआती लक्षण हड्डियों और शरीर के कई अन्य अंगों में दिखाई देते हैं। हड्डियों का कैंसर होने पर आपके पैरों में होने वाली समस्याएं और संकेत को पहचानकर सही समय पर जांच और इलाज लेना चाहिए। इसकी वजह से आपके पैरों की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और कई लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

बोन कैंसर की शुरुआत होने पर आपके पैरों में ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं-

1. हड्डियों में गंभीर दर्द

अगर आपके पैरों की हड्डियों में लंबे समय से गंभीर दर्द बना हुआ है, तो इसे भी बोन कैंसर का शुरूआती संकेत माना जाता है। बोन कैंसर की समस्या में आपकी हड्डियों में ट्यूमर फैलना शुरू होता है और इसकी वजह से आपकी हड्डियों में दर्द धीरे-धीरे बढ़ सकता है।

2. हड्डियों में फ्रैक्चर

बोन कैंसर की वजह से आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और इसकी वजह से आपके हड्डियों में चोट आदि लगने पर फ्रैक्चर होने का खतरा ज्यादा रहता है। हड्डियों की कमजोरी को नजरअंदाज करने की जगह डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

3. पैरों का सुन्न होना

बोन कैंसर के शुरूआती स्टेज में आपके पैरों में बार सुन्नता की समस्या या झनझनाहट की समस्या हो सकती है। अगर यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो यह बोन कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है।

4. पैरों का अकड़ जाना

बोन कैंसर या हड्डियों का कैंसर होने पर आपकी हड्डियां अकड़ जाती हैं। इसकी वजह से आपको हड्डियों को मोड़ने या चलने फिरने में भी गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

5. हड्डियों में गंभीर सूजन

हड्डियों में लंबे समय से सूजन की समस्या बनी रहने पर इसे नजरअंदाज नही करना चाहिए। अगर आप लंबे समय से हड्डियों की सूजन से पीड़ित हैं, तो इसे बोन कैंसर का लक्षण माना जा सकता है। बोन कैंसर की वजह से आपकी हड्डियों में सूजन की समस्या आम है।

बोन कैंसर की शुरुआत होने पर आपके पैरों और हड्डियों में ऊपर बताये गए लक्षण दिखाई देते हैं। अगर आप भी इनमें से किसी भी लक्षण से परेशान हैं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेकर इलाज लेना चाहिए। बोन कैंसर की समस्या का कोई निश्चित कारण नहीं है। खानपान और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी के कारण भी आप इस गंभीर समस्या का शिकार हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button