बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए दही का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित होगा, जानें दही से डैंड्रफ कैसे हटाएं –

बालों में डैंड्रफ यानी रूसी होना एक बेहद आम समस्या है। बालों की बालों की ठीक ढ़ंग से साफ-सफाई न करने या संक्रमण के कारण रूसी की समस्या हो सकती है। आजकल बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से भी लोगों के बालों में डैंड्रफ की समस्या होती है। डैंड्रफ होने पर स्कैल्प में खुजली और जलन होती रहती है। बालों में रूसी होने के कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। वैसे तो मार्केट में डैंड्रफ के लिए तरह-तरह के शैंपू और ऑयल मौजूद हैं। लेकिन इनके इस्तेमाल से भी डैंड्रफ जड़ से खत्म नहीं होता है। ऐसे में आप बालों से डैंड्रफ को जड़ से दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में विटामिन्स, कैल्शियम, मैग्नीनिशयम, जिंक, प्रोटीन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व बालों को पोषण देने और स्कैल्प की गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं। दही बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। बालों में दही लगाने से डैंड्रफ की समस्या जड़ से दूर होती है और बालों का टूटना भी कम होता है। अब सवाल यह उठता है कि दही से डैंड्रफ कैसे हटाएं ? या डैंड्रफ के लिए बालों में दही कैसे लगाएं? आज इस लेख में हम आपको दही से डैंड्रफ हटाने के 4 तरीके बता रहे हैं –

दही से डैंड्रफ कैसे हटाएं –

सादा दही लगाएं 

अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है, तो आप इसके लिए सिर्फ सादे दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो डैंड्रफ को जड़ से खत्म करता है। इसके साथ ही, दही आपके बालों को जड़ से मजबूत भी बनाता है। इसके लिए आप जरूरत के अनुसार खट्टा दही लें। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। आप हफ्ते में 2-3 दिन बालों में दही लगा सकते हैं। इससे बालों से रूसी गायब हो जाएगी।

दही और नींबू 

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दही और नींबू का इस्तेमाल आकर सकते हैं। दरअसल, दही में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प के संक्रमण को दूर कर सकते हैं। वहीं, नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है। यह आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाने में असरदार है। बालों में दही और नींबू का मिश्रण लगाने से बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप दो बड़े चम्मच दही लें। इसमें एक चम्मच नींबू डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे अपने स्कैप्ल और बालों पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी।

दही और एलोवेरा 

बालों से रूसी हटाने के लिए आप दही में एलोवेरा जेल मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के लिए दही और एलोवेरा, दोनों ही बहुत फायदेमंद हैं। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। यह बालों से रूसी की समस्या दूर होने के साथ-साथ बालों को मजबूत बनाने में काफी लाभकारी है। बालों में दही और एलोवेरा का मिश्रण लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। इसके लिए 2-3 बड़ा चम्मच दही लें। इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। आप हफ्ते में 2-3 बार बालों में दही और एलोवेरा लगा सकते हैं।

दही और अंडा 

अगर आपके बालों में डैंड्रफ है, तो आप दही में अंडा मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक अंडा फेंट लें। इसे एक कप दही में मिला लें। आप इसमें 5-6 करी पत्ता पीसकर भी मिला सकते हैं। अब इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। आप हफ्ते में 2 बार इसका प्रयोग कर सकते हैं। दही और अंडा मिक्स करके लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा तो मिलेगा ही, साथ ही बाल मुलायम और चमकदार भी बनेंगे।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप इन तरीकों से बालों में दही लगा सकते हैं। दही स्कैल्प की सफाई करने के साथ ही बालों को मजबूत भी बनता है। बालों में दही लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

Related Articles

Back to top button