ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेलने उतरे केएस भरत ने अपनी बेहतरीन विकेटकीपिंग का दिया परिचय

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती झटके देकर बैकफुट पर धकेल दिया था। लेकिन स्मिथ और लाबुशेन ने पारी को संभालते हुए अर्धशतकीय साझेदारी की और लंच तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। लेकिन लंच के बाद के चौथे ओवर में जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया को डबल झटके दिए, लेकिन इसके पीछे डेब्यू मैच खेल रहे श्रीकर भरत को भी क्रेडिट जाता है। उन्होंने विकेट के पीछे रहते हुए लाबुशेन को स्टंपिंग कर चलता किया।

लंच के बाद चौथे ही ओवर में जडेजा ने लाबुशेन को अपनी जाल में फंसाया। उन्होंने इस ओवर में लाबुशेन को परेशान किया था। 36वें ओवर की पांचवीं गेंद पर लाबुशेन गेंद को मारने के लिए क्रीज से थोड़ा बाहर निकल आए, जब उन्हें ये अहसास होता कि वह डेंजर जोन में आ गए है, स्टंप के पीछे खड़े केएस भरत ने बिना कोई गलती किए चीते की रफ्तार से गिल्लियां उड़ा दी। लाबुशेन स्टंप आउट होने से पहले 49 रन पर थे। वह काफी अच्छे लय में नजर आ रहे थे। लेकिन 123 गेंद में 8 चौके की मदद से 49 रन बनाकर आउट हुए।

केएस भरत को नियमित विकेटकीपर ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में टीम में जगह मिली है। पंत पिछले साल कार एक्सीडेंट में चोटिल हो गए थे और अब रिकवरी कर रहे हैं। भरत की विकेटकीपिंग देख फैंस को धोनी का याद आना लाजमी है, भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी विकेट के पीछे से कुछ इसी अंदाज में स्टंपिंग करते नजर आते थे। वह बहुत कम समय में विकेट के पीछे से स्टंप करने के लिए मशहूर थे। 

मैच की बात करें तो भारत ने शुरुआत के तीन ओवर के अंदर ही ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट गिरा दिए थे। ख्वाजा और वॉर्नर एक-एक रन बनाकर पवेलियन लौटे। सिराज और शमी ने विकेट झटका। इसके बाद स्मिथ और लाबुशेन के बीच तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी हुई। जडेजा ने इस साझेदारी को तोड़ा। जडेजा ने लंच के बाद एक ही ओवर में दो विकेट झटके। लाबुशेन को आउट करने के बाद उन्होंने अगली ही गेंद पर मैट रेनशॉ को पवेलियन भेजा। 

Related Articles

Back to top button