मुंबई- सोलापुर और मुंबई-साईनगरी शिरडी पर शुरू की गई वंदे भारत ट्रेन में जोड़े गए कई नए फीचर्स

भारतीय रेलवे की ओर से दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों मुंबई- सोलापुर और मुंबई-साईनगरी शिरडी को शुरू किया गया है। ये वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का अपग्रेडेड वर्जन है, जिसमें यात्रियों को पहले वाली ट्रेनों के मुकाबले सुविधाजनक और आरामदायक सफर करने का मौका मिलेगा। इसके साथ रेलवे द्वारा यात्रियों के मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखा गया है।

बता दें, वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 में यात्रियों को लोकप्रिय बोर्ड गेम सांप और सीढ़ी ऑफर किया जा रहा है। इसे पहली बार मुंबई- सोलापुर और मुंबई-साईनगरी शिरडी मार्ग पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में ऑफर किया जा रहा है।

खास है सांप और सीढ़ी का ये खेल

वैसे तो घरों में आपने खूब सांप और सीढ़ी खेल होगा, लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर के दौरान मिलने वाला बोर्ड गेम कुछ अलग होगा। सांप के साथ आपको सीढ़ी नहीं, बल्कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की तस्वीर दिखाई देगी। इसमें जगह- जगह पर नंबर के साथ ट्रेन के स्टॉपेज के नाम लिखे हुए हैं।

नए भारत के विजन को दिखाती है वंदे भारत

शुक्रवार को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन करते हुए पीएम नरेद्र मोदी ने कहा कि ये आधुनिक भारत की भव्य तस्वीर है और यह भारत की गतिशिलता और क्षमताओं को दिखाता है। आगे कहा कि नई वंदे भारत देश के सबसे कठिन रेलवे मार्ग भोर घाट और थाल घाट से होकर गुजरेगी। रेलवे ने इसी को ध्यान में रखते हुए इन दोनों ट्रेनों में कई और फीचर जोड़े हैं।

नई वंदे भारत ट्रेन के फीचर्स

मुंबई-सोलपुर और मुबई-साईनगरी शिरडी पर चलने वाली ट्रेनों में घाट सेक्शन के कारण कई सारे अपग्रेड किए हैं। इस वजह से बिना बैंकर इंजन लगाए भोर घाट और थाल घाट पर कोई भी ट्रेन अब तक नहीं चढ़ पाती थी, लेकिन नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपनी पावर के दम पर ही घाट सेक्शन में सफर तय कर सकती है।

इसके अलावा वंदे भारत ट्रेनों में ऑटोमैटिक प्लग डोर, टच-फ्री स्लाइडिंग डोर, एग्जीक्यूटिव क्लास में रिवॉल्विंग सीट, हर कोच में 32 इंच पैसेंजर इंफॉर्मेशन और इंफोटेनमेंट सिस्टम, हर कोच में इमरजेंसी लाइटिंग, इमरजेंसी टॉक-बैक यूनिट, बेहतर हीट वेंटिलेशन, यूवी लैंप, दिव्यांगजन यात्रियों के लिए विशेष शौचालय, बायो वैक्यूम शौचालय, चार प्लेटफॉर्म साइड कैमरे, कवच जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button