आंखों की आसपास की झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए आई क्रीम का करें इस्तेमाल-

आंखों के नीचे की त्वचा बहुत ही पतली और सेंसिटिव होती है। बढ़ती उम्र, तनाव, कम नींद की वजह से आंखों के पास झुर्रियां दिखाई देने लगती है।आंखों के पास की स्किन बहुत जल्दी प्रभावित होती है। ऐसे में स्किन का देखभाल करना बहुत जरूरी है। आज आपको इस लेख में कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आंखों के नीचे पड़ी इन झुर्रियों से राहत पा सकते हैं।

1.जैतून के तेल से मसाज करें

जैतून का तेल झुर्रियों से राहत दिलाने में मददगार है। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए जैतून के तेल से नियमित रूप से हल्के हाथों से मसाज करें, जिससे बारीक रेखाएं दूर हो सकती हैं।

2.गुलाब जल, शहद और दही

सबसे पहले एक बाउल लें, इसमें एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद और गुलाब जल डालें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। फिर इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं, करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

3.खीरा और ककड़ी का जूस

शरीर में पानी की कमी की वजह से भी झुर्रियां दिखाई देती है। ऐसे में आप पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं। चाहें तो खीरा और ककड़ी का जूस एक साथ मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

4.अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी अप्लाई कर आंखों की झुर्रियों को दूर कर सकते हैं। यह स्किन में कसाव लाती है।

5. अनानास का जूस लगाएं

अनानास में मौजूद गुण झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए प्रभावित जगह पर अनानास का जूस अप्लाई करें, सूखने के बाद पानी से धो लें।

6. बादाम के तेल से मसाज करें

नारियल तेल स्किन के लिए बहुत ही गुणकारी है। इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा को रीहाइड्रेट करता है। इस तेल के नियमित इस्तेमाल से झुर्रियों से राहत पा सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button