दूध के ऊपर जमी मलाई का इस्तेमाल केवल घी के साथ इन टेस्टी डिश को बनाने में भी करते है इस्तेमाल –

अक्सर मम्मी को आपने दूध के ऊपर जमीं मोटी सी परत को कटोरी में इकट्ठा करते देखा होगा। दूध की ये मोटी सी परत मलाई कही जाती है। जिसे ज्यादातर घी निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दूध को उबालकर रूम टेंपरेचर पर ठंडा किया जाता है। जिससे दूध के ऊपर क्रीम और दूध की मोटी सी परत बैठ जाती है। इसे आसानी से दूध से निकाला जा सकता है। मलाई का स्वाद बहुत लाजवाब होता है और इसे केवल घी निकालने के काम में ही नहीं बल्कि इन डिश को टेस्टी बनाने के लिए किया जा सकता है। तो चलिए जानें कौन सी डिश में हम मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सैंडविच बनाने के लिए
सैंडविच को टेस्टी और क्रीमी बनाने के लिए मेयोनीज का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन घर में अगर मेयोनीज खत्म हो गया तो एक बार फ्रेश मलाई को ब्रेड पर स्प्रेड करके देखिए। आप मेयोनीज खाना भूल जाएंगे। फ्रेश क्रीम को चम्मच की सहायता से फेंट लें और ब्रेड पर लगाएं। फिर इसके ऊपर खीरा, टमाटर, प्याज और वेजिटेबल को रखकर सैंडविच तैयार कर लें। इसका स्वाद हर किसी को पसंद आएगा और ये टेस्टी होने के साथ ही फायदेमंद भी है।

मलाई से बनाएं डेजर्ट
मलाई से बड़ी आसानी से टेस्टी डेजर्ट तैयार किया जा सकता है। मलाई को फेंट लें और इसमे पिसी चीनी मिला दें। बस तैयार है टेस्टी डेजर्ट इसे रोटी या परांठे के साथ बच्चों को खिलाएं। वैसे मलाई की मदद से कई सारी मिठाई मलाई बर्फी, मलाई लड्डू, ब्रेड मलाई रोल्स भी तैयार किया जाता है। 

ग्रेवी को बनाएं क्रीमी
कढ़ाई पनीर हो या फिर बटर चिकन मलाई को ग्रेवी गाढ़ी और टेस्ट को क्रीमी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मार्केट की फ्रेश क्रीम लेने की बजाय घर की ताजी मलाई को ग्रेवी में डालने से स्वाद बढ़ जाता है। 

मलाई से बनाएं बटर
मलाई की मदद से व्हाइट बटर भी तैयार किया जाता है। मलाई को किसी बाउल में इकट्ठा करें। जब बाउल भर जाए तो इसे व्हिस्क करके बटर तैयार कर लें। साथ ही इससे घी भी निकाला जा सकता है। 

Related Articles

Back to top button