किडनी स्टोन की दिक्कत होने पर आयुर्वेद में बताएं इन तरीकों से राहत मिल सकती है,आजमाकर देखें-

पथरी यानी स्टोन की समस्या काफी सारे लोगों को होती है। जिसका एकमात्र उपाय आपरेशन होता है। लेकिन कई बार डॉक्टर खुद दवाओं के सहारे उन्हें बाहर निकालने का प्रयास करते हैं। खासतौर पर जब स्टोन किडनी यानी गुर्दे में होती है। किडनी में स्टोन कई बार रेत जितने बारीक भी सकते हैं और 1 मिमि जितने बड़े भी। अगर स्टोन 5 मिमी जितना बड़ा हो जाए तो इससे पेशाब में रुकावट आने लगती है। बारीक किडनी स्टोन होने पर आयुर्वेदिक उपचार की मदद से भी इन्हें बाहर निकाला जा सकता है। 

क्यों होती किडनी स्टोन की समस्या
किडनी में स्टोन की समस्या इन दिनों काफी सारे लोगों को हो जाती है। जिसके लिए ये कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। 

पानी कम मात्रा में पीना
यूरिन में केमिकल 
शरीर में मिनरल्स की कमी
डिहाइड्रेशन
विटामिन डी की ज्यादा मात्रा
जंक फूड ज्यादा खाना

गुर्दे की पथरी होने पर दिखते हैं ये लक्षण
किडनी में अगर स्टोन है तो दर्द काफी ज्यादा होता है। इसके अलावा ये लक्षण भी दिखने लगते हैं।

मूत्र त्याग होने पर दर्द
पेट में दर्द, ऐंठन, पीठ के निचले हिस्से में दर्द
पेशाब में रक्त आना
जी मिचलाना, उल्टी आना
पेशाब में दुर्गंध
खुलकर पेशाब ना होना या बार-बार आना
बुखार होना और पसीना निकलना

गुर्दे की पथरी के घरेलू उपाय
गुर्दे की पथरी होने पर खानपान के मामले में काफी सारी सावधानी रखनी चाहिए। जिन मरीजों में कैल्शियम के स्टोन होते हैं उन्हें ऑक्जालेट से भरपूर आहार लेने से बचना चाहिए। जैसे चुकंदर, पालक, मूंगफली, चॉकलेट, जिमीकंद, प्रोटीन, ज्यादा सोडियम, टमाटर, बैंगन, कच्चा चावल उड़द दाल इन सारी चीजों को खाने से बचना चाहिए। साथ ही गुर्दे की पथरी को निकालने के लिए ये चीजें खानी चाहिए।

सौंफ का मिश्रण
50 ग्राम सौंफ और 50 ग्राम सूखा धनिया को रात को आधा कप पानी में मिलाकर पीने से छोटी पथरी पेशाब के रास्ते से बाहर निकल जाती है। 

नींबू और जैतून का तेल
4 चम्मच नींबू के रस को समान मात्रा में जैतून के तेल में मिलाएं। इसे दिन में दो से तीन बार पिएं। 3 दिन तक लगातार पीने से पथरी निकल जाती है तो इसे आगे ना पिएं। 

तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्ते खाने से भी किडनी के स्टोन को बाहर निकालने में मदद मिलती है। रोजाना 5-7 तुलसी के पत्तों को चबाकर खाने से दर्द में राहत मिलती है और पथरी आसानी से निकल जाती है।

इलायची का मिश्रण
एक चम्मच इलायची, एक चम्मच खरबूजे के बीज और दो चम्मच मिश्री को मिलाकर पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर सुबह-शाम पिएं। पथरी के इलाज में ये असरदार नुस्खा रहता है। 

Related Articles

Back to top button