प्रेगनेंसी में विटामिन डी की कमी होने पर इन उपायों को अपनाएँ-

प्रेगनेंसी हर महिला के लिए एक बेहद ही खास पल होता है। महिलाओं को इस समय कई तरह के भावनात्मक और शारीरिक बदलावों से गुजरना पड़ता है। साथ ही महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के साथ ही पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर भी पूरा ध्यान देना होता है। इस समय यदि महिलाएं अपनी डाइट पर फोकस नहीं करती, तो उनको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एक स्वस्थ्य डाइट न लेने की वजह से अधिकतर महिलाओं के शरीर में विटामिन व मिनरल्स की कमी हो जाती है। इस कमी को पूरा करने के लिए अक्सर डॉक्टर महिलाओं को विटामिन की सप्लीमेंट्स दवाएं देते हैं। ये सप्लीमेंट्स दवाएं बच्चे और महिला के स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। आपको बता दें कि प्रेगनेंसी में अधिकतर महिलाओं को विटामिन डी की कमी होती है। इस लेख में महिलाओं को विटामिन डी की कमी होने पर किन उपायों को अपनाना चाहिए। इस बारे में बताया गया है।  

प्रेगनेंसी में विटामिन डी की कमी के लक्षण-

प्रेगनेंसी में महिलाओं को विटामिन डी की कमी होने पर कई तरह के लक्षण महसूस होते हैं। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण लक्षणों को आगे बताया गया है।  

  • डायबिटीज की समस्या होना (गर्भकालीन डायबिटीज) 
  • बच्चे का समय से पहले जन्म होने का खतरा बढ़ना 
  • महिला की मांसपेशियों में दर्द होना, 
  • महिलाओं की हड्डियों में दर्द होना,  
  • प्रेगनेंसी में कमजोरी और थकान बनी रहना, आदि। 

प्रेगनेंसी में विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें –

प्रेगनेंसी में विटामिन डी की कमी होने पर महिलाओं को दिन में एक घंटा धूप में अवश्य बैठना चाहिए। महिलाओं को सुबह के समय धूप में बैठने की आदत डालनी चाहिए। इससे उनको विटामिन डी की कमी पूरी होती है।  

मशरूम का सेवन करें  

मशरूम विटामिन डी को पूरा करने का एक मुख्य स्रोत होता है। लेकिन बाजार में कई तरह के मशरूम उपलब्ध है। मशरू की वैराइटी के आधार पर आपको इससे विटामिन डी की आपूर्ति होती है। इसके अलावा मशरूम में विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 और कॉपर जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं।  

अंडे का सेवन करें  

अंडे की जर्दी से आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकती हैं। इसको आप नियमित डाइट में शामिल कर सकती हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनती है।  

गाय का दूध  

आपको बता दें की गाय के दूध में विटामिन डी और कैल्शियम पाया जाता है। यदि आपको प्रेगनेंसी में विटामिन डी की कमी होती हैं तो महिलाओं को रोजाना एक गिलास दूध पीना चाहिए। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।  

साबुत अनाज  

साबुत अनाज, ओट्स और दलिया को डाइट में शामिल करने से विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। इस तरह की डाइट से आपको पर्याप्त पोषण मिलता है और विटामिन की कमी तेजी से दूर होती है।  

प्रेगनेंसी में महिलाओं को विटामिन डी की आवश्यकता 

प्रेगनेंसी में बच्चे के विकास में विटामिन डी की मुख्य भूमिका होती है। प्रेगनेंसी में महिलाओं को करीब 1 से 2 हजार आईयू विटामिन डी की आवश्यकता पड़ती है। इसकी पूर्ति के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में बदलाव करना होता है। साथ ही डॉक्टर आपको विटामिन डी की कमी होने पर इसके सप्लीमेंट्स दे सकते हैं।  

Related Articles

Back to top button