जस्टिस संजय मिश्रा को झारखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया…

उत्तराखंड हाईकोर्ट के जस्टिस संजय कुमार मिश्रा झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त किए गए हैं। केंद्रीय विधि मंत्रालय ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। उनकी नियुक्ति की अधिसूचना झारखंड हाईकोर्ट पहुंच भी गयी है। जल्द ही उनके शपथ ग्रहण की तिथि तय होगी। डॉ रवि रंजन के सेवानिवृत्त होने के बाद झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का पद खाली था।

जस्टिस अपरेश कुमार सिंह एक्टिंग चीफ जस्टिस के तौर पर काम कर रहे हैं। जस्टिस अपरेश कुमार सिंह को त्रिपुरा हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश भी सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने कर दी है। उन्हें 22 फरवरी के बाद से त्रिपुरा का चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश कोलेजियम ने की है।

जस्टिस संजय कुमार मिश्रा का जन्म 29 दिसंबर 1961 को हुआ है। वह मूल रूप से ओड़िशा के रहने वाले हैं। वर्ष 1987 में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की है। उन्होंने अपने पिता के साथ बोलांगीर जिले में 1988 से प्रैक्टिस शुरू की। इसके बाद वह न्यायिक सेवा में वर्ष 1999 में आए। सात अक्तूबर 2009 को वह उड़ीसा हाईकोर्ट के अपर न्यायाधीश नियुक्त किए गए। 11 अक्टूबर 2021 को वह उतराखंड हाईकोर्ट के जज नियुक्त हुए। उतराखंड हाईकोर्ट में वह 24 दिसंबर 21 से 28 जून 2022 तक एक्टिंग चीफ जस्टिस के रूप में भी उन्होंने कार्य किया।

Related Articles

Back to top button