चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में अनार के छिलके फायदेमंद हो सकते हैं, जानें कैसे लगाएं?

फल हो या सब्जियां, हम इनके छिलके फेंक देते हैं। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि फल और सब्जियों के छिलकों में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। फलों और सब्जियों के छिलके सेहत, त्वचा और बालों के लिए लाभकारी होते हैं। अगर अनार के छिलकों के फायदों की बात की जाए, तो इन्हें त्वचा और बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आप भी अपनी त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अनार के छिलकों का उपयोग कर सकते हैं। वैसे तो अधिकतर लोग अनार के छिलकों का उपयोग फेस मास्क के रूप में करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी अनार के छिलकों का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है।

अगर आप अनार के छिलकों को अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल कर रहे हैं, तो इसका पाउडर बना सकते हैं। इसके लिए आप अनार के छिलकों को धूप में सूखा लें। फिर इनका पाउडर बना लें। अब आप इस पाउडर का उपयोग कई तरह से कर सकते हैं। अनार के छिलकों के पाउडर का इस्तेमाल स्क्रबर, क्लींजर आदि के रूप में किया जा सकता है। तो चलिए, विस्तार से जानते हैं

चेहरे पर अनार के छिलके का पाउडर कैसे लगाएं?

1. क्लींजर

अनार के छिलकों का उपयोग आप क्लींजर के रूप में कर सकते हैं। अगर आप अनार के छिलकों से चेहरे की क्लींजिंग करेंगे, तो इससे त्वचा की गहराई से सफाई होगी। चेहरे से सारी धूल-मिट्टी और प्रदूषण निकल जाएगा। साथ ही चेहरे पर निखार भी आएगा। इसके लिए आप अनार के छिलकों का पाउडर लें। इसमें गुलाब जल या पानी मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं, हल्के हाथों से मसाल करें। 2-3 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो चेहरे को साफ करने के लिए रोजाना अनार के छिलकों के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। सुबह और शाम को अनार के छिलकों से चेहरे को साफ किया जा सकता है .

2. फेस मास्क

अनार के छिलकों का उपयोग फेस मास्क के रूप में भी किया जा सकता है। अगर आप अनार के छिलकों के पाउडर का फेस मास्क लगाएंगे, तो इससे मुहांसों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही दाग-धब्बे और डेड स्किन सेल्स भी रिमूव होने लगेंगे। इसके लिए आप अनार के छिलकों का पाउडर लें, इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की कई समस्याएं दूर होने लगेंगी। अनार के छिलकों के पाउडर को लगाने से कोलेजन के उत्पादन में भी बढ़ावा मिलेगा। इससे सन टैनिंग से बचाव होगा, आपको साफ-सुथरी त्वचा मिलेगी। 

3. एंटी एजिंग मास्क

अनार के छिलकों के पाउडर का उपयोग एंटी एजिंग मास्क के रूप में करना काफी लाभकारी साबित हो सकता है। एंटी एजिंग मास्क लगाने से झुर्रियां, फाइन लाइंस दूर होते हैं। साथ ही त्वचा में कसाव आता है। अगर आपके चेहरे पर छोटी उम्र में ही झुर्रियां नजर आने लगी हैं, तो आप अनार के छिलकों से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अनार के छिलकों का पाउडर लें और इसमें दूध मिलाएं। अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं। अनार के छिलकों के पाउडर का उपयोग आप सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हैं।

4. स्क्रबर

अनार के छिलकों का पाउडर स्क्रबर के रूप में भी कार्य कर सकता है। अगर आप नैचुरल स्क्रबर की तलाश में हैं, तो अनार के छिलकों का पाउडर काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप अनार के छिलकों का पाउडर लें। इसमें एक चम्मच शहद और ब्राउन शुगर डालें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं, 2-3 मिनट तक चेहरे को धीरे-धीरे स्क्रब करें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। इससे चेहरे से सारे डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे। साथ ही ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से भी छुटकारा मिलेगा। आप सप्ताह में एक बार अनार के छिलकों के पाउडर से चेहरे को स्क्रब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button