अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन 4 तरीकों से ओट्स को अपनी डाइट में करें शामिल-

ओट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ओट्स में प्रोटीन, फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, अमीनो एसिड, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओट्स के सेवन से आपका वजन बढ़ भी सकता है? जी हां, अगर ओट्स को दूध, फल और ड्राई फ्रूट्स आदि चीजों के साथ मिलाकर खाया जाए, तो यह वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, रोज ओट्स का सेवन करने से मांसपेशियां मजबूत बनेंगी और शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी। तो आइए, जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए ओट्स कैसे खाएं –

ओट्स, फ्रूट्स और सूखे मेवे

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो ओट्स को फल और सूखे मेवों के साथ खा सकते हैं। इसके लिए आप ओट्स को फुल फैट मिल्क के साथ मिलाएं। अब इसमें केला, सेब, स्ट्रॉबेरी आदि फल डालें। साथ ही, इसमें कटे हुए काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश भी मिला दें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त पोषण और कैलोरी मिलेगी। रोज इस तरह ओट्स का सेवन करने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा।

ओट्स और चॉकलेट मिल्क

अगर ओट्स को प्लेन दूध के साथ नहीं खाना चाहते हैं, तो आप ओट्स को चॉकलेट मिल्क के साथ भी ले सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गर्म चॉकलेट मिल्क में ओट्स डालकर खा सकते हैं। आप चाहें तो ओट्स और चॉकलेट मिल्क को ग्राइंड भी कर सकते हैं।चॉकलेट मिल्क में कैलोरी और शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है, जिससे वेट गेन करने में मदद मिलती है। 

ओट्स और प्रोटीन पाउडर 

आप ओट्स को प्रोटीन पाउडर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। इससे आपको वजन बढ़ाने के साथ-साथ मसल्स गेन करने में भी मदद मिलेगी। दरअसल, प्रोटीन पाउडर में मौजूद अमीनो एसिड मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं। इसके लिए आप दूध में ओट्स और प्रोटीन पाउडर मिलाकर पिएं। इसके नियमित सेवन से आपको काफी लाभ मिल सकता है।

ओट्स, केला और दूध

ओट्स के साथ ही केला भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इन दोनों को साथ में खाने से आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। इसके लिए आप ओट्स के साथ केला और दूध डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। आप चाहें तो इसमें बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश आदि सूखे मेवे भी मिला सकते हैं। इस तरह ओट्स का सेवन करने से आपका कैलोरी इंटेक बढ़ेगा और वेट गेन करने में मदद मिलेगी।

अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज इन तरीकों से ओट्स का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप कोई डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट या डायटिशियन की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

Related Articles

Back to top button