बालों में फिर से जान भरने और उन्हें खूबसूरत बनाने के लिए आप इन आयुर्वेदिक टिप्स को करें फॉलो

बाल खूबसूरती बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन प्रदूषण, बदलती लाइफस्टाइल, गलत खानपान के कारण स्कैल्प संबंधी समस्या आम होती जा रही है। बालों की मजबूती के लोग महंगे-महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, चाहें तो आप कम खर्चे में भी बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आयुर्वेद में बालों को स्वस्थ रखने के लिए कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं..

आंवला

आंवला विटामिन सी का रिच सोर्स है। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प संबंधी समस्या दूर होती है और आपके बाल मजबूत हो सकते हैं। यह डैंड्रफ से राहत दिलाने में भी मददगार है। आंवला बालों को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है।

भृंगराज

भृंगराज बालों को हेल्दी रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। यह हेयर ग्रोथ में सहायक है और समय से पहले सफेद होने से बचाता है। अगर आप बालों के लिए भृंगराज का इस्तेमाल करते हैं, तो यह बालों को झड़ने से रोकता है।

प्याज का रस

प्याज के रस में सल्फर होता है, जो बालों को टूटने और पतला होने से रोकता है। यह बालों के विकास के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाने में मदद करता है। प्याज का रस हेयर फॉल को कंट्रोल करता है।

शिकाकाई

शिकाकाई का उपयोग कई शैंपू और कंडीशनर में किया जाता है। यह स्कैल्प की अच्छे से सफाई करता है। अगर आप बालो में खुजली की समस्या है, तो इसे भी शांत करने में मददगार है। बालों की मजबूती के लिए आप शिकाकाई हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हेल्दी डाइट और बेहतर नींद

बालों को मजबूत बनाने के लिए अपने आहार में फल और हरी सब्जियां शामिल करें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और पर्याप्त नींद लें।

Related Articles

Back to top button