जानिए कैसे आप करी पत्ता की मदद से कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते है-

रक्त में कोलेस्ट्रॉल का अधिक स्तर कई गंभीर रोगों के जोखिम को बढ़ाता है। खासर हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों के लिए तो प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने और कंट्रोल रखने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, फिर भी कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप करी पत्ता को अपनी डाइट में शामिल करें, तो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत मदद मिल सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! अब आप सोच रहे होंगे कि करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल कम करने में कैसे मदद कर सकता है? साथ ही कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए इसे डाइट में कैसे शामिल करें? आपके इन सवालों का जवाब जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको कोलेस्ट्रॉल के लिए करी पत्ता के फायदे, साथ ही सेवन का तरीका बता रहे हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए करी पत्ता के फायदे-

डायटीशियन गरिमा की मानें तो करी पत्ता का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक बेहतरीन स्रोत हैं। कई शोध में यह पाया गया है कि करी पत्ता के हाइपोकोलेस्टेरोलेमिया में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं। जिन चूहों ने करी पत्ते के अर्क का कुछ दिन लगातार सेवन किया, उनमें कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ब्लड शुगर लेवल में गिरावट देखने को मिली। जब कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण तो इससे घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL-C) का विकास होता है, जिसे आम भाषा में हम खराब कोलेस्ट्रॉल कहते हैं। करी पत्ते में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं। इसके नियमित सेवन से  हाई बीपी और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसे हृदय रोगों से निपटने में मदद मिल सकती है।

1. सुबह खाली पेट चबाएं

यह करी पत्त के प्रयोग का सबसे आसान और बेहद प्रभावी तरीका है। जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी भी होता है। रोजाना सुबह खाली पेट 5-8 करी पत्ता चबाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में बहुत मदद मिलेगी।

2. पकवानों में शामिल करें

आप अपने पकवानों में तड़के तौर पर करी पत्ता का प्रयोग कर सकते हैं। इसे अपनी सब्जी, दाल, करी आदि में शामिल कर सकते हैं। इससे आपके भोजन का स्वाद भी कई गुना बढ़ जाएगा।

3. करी पत्ता की चाय पिएं

आप सुबह नॉर्मल चाय के बजाए करी पत्ता की चाय से दिन की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक कप पानी में 8-10 करी पत्ता को उबालना है, इसे छानकर शहद मिलाकर पिएं।

4. करी पत्ते की चटनी खा सकते हैं

यह भी करी पत्ता को डाइट में शामिल करने का एक बेहतरीन तरीका है, इसे बनाना भी बहुत आसान है। आपको बस एक पैन में 2 चम्मच तेल गर्म करना है, उसमें 1/4 चम्मच हींग, 1/2 राई, 2 चम्मच उड़द दाल और 1 सूखी लाल मिर्च डालें। इन्हें रोस्ट करें। इसे ठंडा कर लें, फिर एक कप में निकाल हैं। आप इसे या तो पीस सकते हैं या फिर ग्राइंड कर सकते हैं। इसमें स्वादानुसार नमक डालें और इंजॉय करें।

Related Articles

Back to top button