त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगी है, तो कॉफी, शहद और एलोवेरा के फेस मास्क से करें ठीक-

सूर्य की हानिकारण किरणें, धूल और चेहरे पर एक्ट्रा ऑयल की वजह से कई तरह की समस्याएं होने लगी है। त्वचा की समस्या में आप बाजार के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये आपकी समस्या को कम करने की अपेक्षा और बढ़ा देते हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट में कई तरह के हानिकारक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा में मुंहासे, दाने, दाग-धब्बे और झाइयां बढ़ाने कार्य करते हैं। यदि आप भी अपनी त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो कॉफी, शहद और एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। इससे त्वचा में निखार आता है और चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं। इस लेख में हम आपको कॉफी, शहद और एलोवेरा के फेस मास्क से चेहरे पर होने फायदों के बारे में बता रहे हैं। साथ ही इसे इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में भी बताया गया है।  

कॉफी, शहद और एलोवेरा से त्वचा पर क्या फायदे होते हैं – 

कॉफी, शहद और एलोवेरा से त्वचा को साफ करें  

कॉफी, शहद और एलोवेरा के फेस मास्क से आप त्वचा का साफ कर सकते हैं। इन तीनों के फेस मास्क से चेहरे को एक्सफोलिएट करके आप त्वचा से मृत कोशिकाएं को हटा सकते हैं। जब मृत कोशिकाएं आपके चेहरे पर रहती हैं तो इससे मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही इनकी वजह दाग-धब्बे होने लगते हैं।  

कॉफी, शहद और एलोवेरा के फेस मास्क से सनटैन को करें दूर  

कॉफी, शहद और एलोवेरा के फेस मास्क से सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से होने वाले टैन की समस्या को कम किया जा सकता है। इस फेस मास्क में एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व होते हैं, जो यूवी किरणों के दुष्प्रभावों को दूर करने और उससे त्वचा का बचाव करने में सहायक होते हैं।  

कॉफी, शहद और एलोवेरा का फेस मास्क से झुर्रियां करें कम  

झुर्रियों को दूर करने के लिए आप कॉफी, शहद और एलोवेरा से बने फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। शहद और एलोवेरा त्वचा में कसाव लाने में काफी उपयोगी होता है। इस फेस मास्क से झुर्रियां तेजी से कम होती है और निखार आता है।  

मुंहासों को दूर करने में सहायक  

इस फेस मास्क के नियमित उपयोग से आप त्वचा से मुंहासे, दाग धब्बे और झाइयों को दूर कर सकते हैं। इस मास्क में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को बैक्टीरिया मुक्त बनाते है। इसके उपयोग से आपकी त्वचा से मुंहासे खत्म होने लगते हैं।  

आंखों के नीचे काले घरों को करें ठीक  

इस फेस मास्क में कॉफी आंखों के नीच बनने वाले काले घेरों को ठीक करने का कार्य  करती है। कॉफी, शहद और एलोवेरा के फेस मास्क के चेहरे के दाग भी धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।  

कॉफी, शहद और एलोवेरा का फेस मास्क कैसे इस्तेमाल करें –

  • इस मास्क को बनाने के लिए आप करीब दो चम्मच कॉफी ले लें।  
  • इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं।  
  • साथ ही इसमें करीब दो बड़े चम्मच एलोवेरा मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें।  
  • इस फेस मास्क को चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं।  
  • हल्का सूखने पर आप इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें।  

Related Articles

Back to top button