वेट लॉस के लिए अपनी रेगुलर चाय के बजाए डंडेलियन टी का करें सेवन..

शरीर का बढ़ता कई गंभीर रोगों को न्योता है। डायबिटीज, हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग आदि के यह प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। स्वस्थ और बीमारी मुक्त रहने के लिए वजन कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल हम देख रहे हैं कि लोग इन दिनों बहुत अधिक जंक फूड्स का सेवन करते हैं और शारीरिक गतिविधियां बहुत कम करते हैं, जिसके कारण लोगों में वजन और चर्बी बढ़ने की समस्या काफी देखने को मिल रही है। इसका सबसे अधिक असर पेट और चेहरे के आसपास देखने को मिलता है। लोगों पेट निकल आता है और गाल फूलने लगते हैं। लोग वजन कम करने, साथ ही फिट और टोंड बॉडी पाने के लिए बाजार में मौजूद दवाओं और सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं, जो कि कुछ खास लाभकारी साबित नहीं होते हैं। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो कोई भी सप्लीमेंट आपके लिए तब तक काम नहीं कर सकता है, जब तक कि आप अपने खानपान और जीवनशैली की आदतों में सुधार नहीं करते हैं। अगर आप संतुलित आहार के साथ दिन में 30 मिनट कुछ सरल एक्सरसाइज करें तो बिना किसी सप्लीमेंट के आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

इसके अलावा डाइट में कुछ स्पेशल ड्रिंक्स शामिल करने से आपको तेजी वजन घटाने में मदद मिल सकती है। ऐसा ही एक बेहतरीन ड्रिंक है सिंहपर्णी की चाय या डैंडेलियन टी। डायटीशियन गरिमा के अनुसार चाय हम सभी के दैनिक खानपान का एक अहम हिस्सा है, लेकिन अगर हम दूध वाली चाय के बजाए रोजाना डेंडेलियन टी का सेवन करें, तो इससे वजन प्रबंधन में बहुत मदद मिलेगी। इस लेख में हम आपको वेट लॉस में सिंहपर्णी की चाय कैसे लाभकारी है और आपको किस समय इसका सेवन करना चाहिए, इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

वजन घटाने में कैसे लाभकारी है सिंहपर्णी की चाय- 

डायटीशियन गरिमा के अनुसार सिंहपर्णी की चाय कई औषधीय गुणों से भरपूर और कैलोरी में बहुत कम होती है। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है। यह शरीर में वॉटर रिटेंशन को रोकने में मदद करती है। पाचन शक्ति बढ़ाने और पेट संबंधी समस्याओं से भी आपको सुरक्षित रखने में यह बहुत लाभकारी है। जिससे आप जो कुछ भी खाते हैं उसका आपके शरीर को पूर्ण लाभ मिल पाता है। यह एक नैचुरल मेटाबॉलिज्म बूस्टर के रूप में काम करती है। इससे आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं और तेजी से वजन कम होता है।

वजन घटाने के लिए सिंहपर्णी की चाय पीने का सही समय-

इस चाय का सेवन आप सुबह खाली पेट कर सकते हैं। इसके अलावा लंच से आधा घंटा पहले या शाम को स्नैक्स के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप  सिंहपर्णी की जड़ या पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं। बस एक टी पैन में 150 ml पानी डालकर उसमें 5-8 ग्राम सिंहपर्णी डालकर उबालें। इसे छान लें और शहद मिलाकर पिएं। लेकिन ध्यान रखें कि दिन में 2-3 बार से अधिक न पिएं।

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

अन्य सप्लीमेंट्स की तरह इस चाय का लाभ भी आपको सिर्फ तब ही मिल सकता है, जब आप संतुलित आहार आहार को फॉलो नहीं करते हैं। इसके अलावा कोशिश करें कि सप्ताह 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। ऐसा नियमित करने से आपको जल्द परिणाम देखने को मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button