ISRO ने रविवार को देश का सबसे बड़ा रॉकेट एलवीएम 3 किया लॉन्च

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने एक बड़ी सफल लॉन्चिंग की है। रविवार को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से देश का सबसे बड़ा रॉकेट LVM3 लॉन्च किया गया। खास बात यह है कि यह रॉकेट अपने साथ 36 सैटलाइट लेकर गया है। 

यह रॉकेट रविवार सुबह 9 बजे लॉन्च किया गया। इसके लिए एक दिन पहले ही काउंटडाउन शुरू कर दिया गया था। ISRO के मुताबिक यह रॉकेट पृथ्वी की 450 किलोमीटर सर्कुलर ऑर्बिट36 वनवेब जेन-1 सैटलाइट स्थापित करेगा जिनका कुल वजन 5805 किलो है। एमवीएम3 इससे पहले पांच बार सफलतापूर्वक लॉन्च किया जा चुका है। चंद्रयान-2 अभियान में भी इसी का इस्तेमाल किया गया था। 

इसरो और वनवेब ने 72 सैटलाइट लॉन्च करने को लेकर समझौता किया है। इससे पहले 23  अक्टूबर 2022 को 36 सैटलाइट लॉन्च किए गए थे। 

इसरो और वनवेब ने 72 सैटलाइट लॉन्च करने को लेकर समझौता किया है। इससे पहले 23  अक्टूबर 2022 को 36 सैटलाइट लॉन्च किए गए थे। वेबवन ग्रुप कंपनी ब्रिटने की है और इसने इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया था। इस लॉन्चिंग के साथ ही वेबवन कंपनी के 616 उपग्रह अंतरिक्ष में पहुंच चुके हैं। इसरो ने इस साल यह दूसरी लॉन्चिंग की है। 

Related Articles

Back to top button