क्या आपको भी प्याज काटना मुश्किल काम लगता है? तो जानिए ये कुछ ऐसे हैक्स-

प्याज एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसका इस्तेमाल भारत में सबसे ज्यादा किया जाता है। इसका उपयोग खाने में भी कई तरह से किया जाता है। कई लोग तो प्याज के इतने शौकीन होते हैं कि ऊपर से तड़का भी लगाते हैं साथ ही सलाद के तौर पर भी खाना पसंद करते हैं। गर्मियों में तो प्याज खाना बहुत ही जरूरी होता है जो लू लगने की समस्या से बचाता है।  

यही वजह है कि कच्चा प्याज अधिकतर भारतीय खाने के साथ खाया जाता है, लेकिन प्याज को काटना और धोना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि प्याज काटते वक्त आंखों में जलन होती है, जिसका एहसास काफी देर तक रहता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको शेफ पंकज के ऐसे हैक्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से प्याज को काटने में बहुत ही आसानी होगी। 

साथ ही साथ आपके आंखों से आंसू भी नहीं निकलेंगे। तो देर किस बात की आइए जानते हैं प्याज को काटते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।  

नुस्खा नंबर- 1

शेफ पंकज का यह नुस्खा बहुत ही आसान है, जिसे फॉलो करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले प्याज के छिलके उतार लें।

फिर प्याज को बीच से काटें यानि दो हिस्से कर लें।

अब एक बाउल में पानी भर लें ध्यान रहे पानी गर्म न हो।

फिर प्याज के दोनों हिस्सों को पानी में डालकर भिगो दें।

प्याज को लगभग 10  से 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।

बस आपका प्याज काटने के लिए बिल्कुल तैयार है।

नुस्खा नंबर-2 

शेफ पंकज का दूसरा नुस्खा सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है क्योंकि यह नुस्खा बहुत ही अजीब है। इस नुस्खे को अपनाने के लिए आपको बस चिंगम की जरूरत होगी, जिसे प्याज काटते वक्त आपको चबाना है। चिंगम चबाने से न सिर्फ आपको मजा आएगा बल्कि आपकी आंखों से पानी भी नहीं आएगा। 

गुनगुने पानी से धोएं

आप प्याज को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि गुनगुना पानी प्याज में मौजूद सुगंध को निकालने का काम करते हैं। साथ ही साथ प्याज में मौजूद बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए आप प्याज को छीलने के बाद कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में रख दें और फिर इस्तेमाल करें।

छिलके का आसान तरीका

स्टेप 1- सबसे पहले बाजार से प्याज को ताजा खरीदकर ले आएं।

स्टेप 2- मार्केट से लाने के बाद आप गर्म पानी में भिगोकर रख दें।

स्टेप 3- 5 मिनट बाद छिलकों को हाथों से रगड़ें और प्याज को साफ कर लें।

स्टेप 4-जब प्याज से सभी छिलके उतर जाएं तो साफ पानी से धो लें और सूखने के लिए रख दें।

ये ट्रिक्स आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Related Articles

Back to top button