अगर धूप और पसीने की वजह से आपके बाल खराब होने लगते हैं, तो आप ये कुछ उपाय अपनाएँ-  

धूल-मिट्टी, प्रदूषण, धूप और पसीने की वजह से बाल डैमेज और रूखे होने लगते हैं। ऐसे में अक्सर लोग डैमेज बालों को ठीक करने के लिए समय-समय पर स्पा जैसे ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन ये ट्रीटमेंट महंगे हो सकते हैं। साथ ही, बार-बार पार्लर जाने का समय भी नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही बालों को ठीक करने के लिए कुछ उपाय भी आजमा सकते हैं। तो चलिए, विस्तार से जानते हैं धूप और पसीने की वजह से खराब हुए बालों को ठीक करने के उपायों के बारे में-

धूप और पसीने से खराब हुए बालों को ठीक करने के लिए उपाय-

1. ऑयल ट्रीटमेंट

धूप की वजह से बाल बुरी तरह से खराब होने लगते हैं। इससे बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में डैमेज बालों को ठीक करने के लिए आप ऑयल ट्रीटमेंट ले सकते हैं। ऑयल ट्रीटमेंट से बालों को नैचुरल मॉइश्चर मिलता है और बाल कोमल बने रहते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2. हेयर मास्क लगाएं

धूप और पसीने की वजह से बाल डैमेज होने लगते हैं। ऐसे में डैमेज बालों को ठीक करने के लिए आप हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं। आप अंडा, एलोवेरा, नारियल तेल और एवोकाडो हेयर मास्क लगा सकते हैं। इससे बालों को पोषण मिलेगा और बाल मुलायम बनेंगे। साथ ही, बाल हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज भी रहेंगे।

3. सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलें

स्किन के साथ ही, बालों पर भी सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी होता है। इससे बालों का धूप से बचाव होता है। इसके लिए आप बालों और स्कैल्प पर सनस्क्रीन स्प्रे कर सकते हैं। इससे बालों की जड़ों तक सनस्क्रीन आसानी से पहुंच जाएगा। जब बाल अच्छी तरह से सूख जाए, तो इसके बाद ही सनस्क्रीन लगाना चाहिए। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से कंघी करें। नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाने से धूप और पसीने की वजह से डैमेज हुए बालों को ठीक करने में मदद मिल सकती है। 

4. बालों को कंडीशन करें

धूप की वजह से बाल रूखे, बेजान और खराब होने लगते हैं। ऐसे में अपने बालों को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए बालों को कंडीशन जरूर करना चाहिए। दरअसल, कंडीशन करने से बाल मुलायम बनते हैं और बालों की चमक बढ़ती है। साथ ही, बालों की हेल्थ में भी सुधार होता है। कंडीशनर बालों को हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकता है।

5. रेगुलर हेयर वॉश करें

धूप और पसीने की वजह से बाल बहुत जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसे में आपको अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए रेगुलर हेयर वॉश जरूर करना चाहिए। इससे बालों पर जमा सारी गंदगी और पसीना निकल जाएगा। साथ ही बाल मुलायम और कोमल भी बनने लगेंगे। लेकिन अगर आपके बाल बहुत ड्राई हैं, तो बालों को रोजाना धोने से बचें। आप एक दिन छोड़कर अगले दिन हेयर वॉश कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button