अगर आपको भी सन टैन की चिंता सता रही है, तो धूप में निकलने से पहले इन चीजों को लगाएं- 

गर्मियां आते ही अधिकतर लोगों को स्किन की चिंता सताने लगती है क्योंकि धूप से निकलने वाली यू.वी किरणें स्किन को डैमेज करने के साथ त्वचा की रौनक को भी छिन लेती है। कई लोग धूप में निकलने पर फेस को कवर कर लेते है। लेकिन कई बार ऐसा करने के बाद भी त्वचा को नुकसान होने के साथ त्वचा की ग्लो भी चला जाता है। धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन सिर्फ सनस्क्रीन का इस्तेमाल ही काफी नहीं है। कई लोग धूप में, तो निकल जाते है और आने के बाद फेसवॉश, क्रीम्स और सीरम आदि का इस्तेमाल करते हैं लेकिन तब तक त्वचा को नुकसान हो चुका होता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि धूप में निकलने से पहले चेहरे पर क्या लगाएं। जिससे त्वचा पर यूवी किरणों का प्रभाव कम हो और त्वचा में चमक आए। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। धूप में निकलने से पहले त्वचा पर इसकी मसाज करने से धूप से निकलने वाली यूवी किरणों का प्रभाव कम होता है और त्वचा चमकदार भी बनती है। ऐसे में धूप से निकलने से पहले एलोवेरा जेल से चेहरे की हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा नियमित करने से टैनिंग की समस्या भी दूर होगी।

गुलाब जल

स्किन की कई परेशानियों को आसानी से दूर करता है गुलाब जल। धूप में निकलने से पहले चेहरे पर थपथपाकर या स्प्रे करके गुलाब जल को लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट रहेगी। जिससे त्वचा चमकदार बनती है और टैनिंग से भी स्किन का बचाव होगा।

खीरे का जूस

खीरे का जूस स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। धूप में जाने से पहले स्किन पर खीरे का जूस लगाने से टैनिंग की समस्या दूर होती है और स्किन भी रिफ्रेश होती है। खीरे का जूस चेहरे पर लगाने से मुहांसों की समस्या कम होती है और टैनिंग की समस्या दूर होती है। 

सनस्क्रीन

धूप में निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाने से टैनिंग की समस्या दूर होती है और सन टैन से बचाव होता है। सनस्क्रीन लगाते समय ध्यान रखें कि घर से बाहर निकलने से 10 मिनट पहले इसे अप्लाई करें। ऐसा करने से सनस्क्रीन अच्छे से त्वचा में मिल जाएगा। जिससे सन टैन का असर कम होगा।

नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। धूप में जाने से पहले 2 से 3 बूंद नारियल तेल को लेकर चेहरे पर 1 से 2 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से स्किन पर यूवी किरणों का प्रभाव कम होगा और स्किन चमकदार भी बनेगी।

धूप में निकलने से पहले चेहरे पर इन चीजों को लगाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

Related Articles

Back to top button