फ्रांस की मंत्री मार्लिनी शियाप्पा की फोटो कुख्यात पत्रिका प्लेबॉय के फ्रंट कवर पर दिखाई देने से मचा बवाल

फ्रांसीसी सरकार के एक महिला मंत्री की कुख्यात पत्रिका प्लेबॉय के फ्रंट कवर पर कपड़े पहने हुए दिखाई देने के बाद बवाल मच गया है। हालांकि, उन्होंने अपने फैसले का बचाव किया है।

पहले भी विवादों में रही हैं मार्लीन शियाप्पा

मार्लीन शियाप्पा, एक 40 वर्षीय नारीवादी लेखिका पहले भी विवादों में रही हैं। उन्होंने दक्षिणपंथियों को कई बार नाराज किया है। यहां तक कि प्रधानमंत्री और वामपंथी आलोचकों का मानना है कि उन्होंने प्लेबॉय के फ्रंट कवर के लिए पोज देकर गलती की है।

फ्रांस में महिलाएं स्वतंत्र हैं’

शियप्पा का कहना है कि फ्रांस में महिलाएं स्वतंत्र हैं। वे कुछ भी कर सकती हैं। वहीं, उनके इस फैसले ने सरकार के कुछ सहयोगियों को नाराज कर दिया है, जो सेवानिवृत्ति की आयु दो साल बढ़ाने की योजना के खिलाफ हड़ताल और तेजी से हिंसक प्रदर्शनों से जूझ रहे हैं। एक ग्लैमर पत्रिका के लिए डिजाइनर कपड़े पहनने वाली शियाप्पा की सोच को कुछ लोगों ने गलत संदेश भेजने के रूप में देखा। एक व्यक्ति ने कहा कि जब उन्होंने पहली बार इसके बारे में सुना तो उन्हें लगा कि यह अप्रैल फूल का मजाक है।

‘सॉफ्ट पोर्न मैगजीन नहीं है प्लेबॉय’

संपादक जीन क्रिस्टोफ फ्लोरेंटिन ने एएफपी को बताया कि प्लेबॉय कोई सॉफ्ट पोर्न मैगज़ीन नहीं है, बल्कि 300 पन्नों का एक त्रैमासिक ‘मूक’ (एक किताब और एक पत्रिका का मिश्रण) है, जो बौद्धिक और चलन में है। उन्होंने कहा कि अभी भी कुछ बिना कपड़ों की महिलाओं की फोटो हैं, लेकिन वे अधिकांश पृष्ठ में नहीं हैं।”

राजनीति में आने से पहले लेखिका थीं शियाप्पा

फ्रेंच टीवी टॉक शो में नियमित रूप से आने वाली शियाप्पा ने 2018 में समानता मंत्री के रूप में कार्य करते हुए कैटकॉलिंग और सड़क पर उत्पीड़न को गैरकानूनी करार दिया। राजनीति में आने से पहले वह दो बच्चों की मां, एक लेखिका और ब्लॉगर थीं, जो मातृत्व, महिलाओं के स्वास्थ्य और गर्भावस्था की चुनौतियों के बारे में लिखती थीं।

Related Articles

Back to top button