पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को पीछे छोड़कर बने सबसे लोकप्रिय नेता

पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर से दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। ताजा सर्वे में 76 पर्सेंट की रेटिंग के साथ वह पहले स्थान पर आए हैं। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के ऋषि सुनक जैसे नेताओं को पीछे छोड़कर यह मुकाम हासिल किया है। ग्लोबल डिसिजन इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में यह बात कही गई है। सर्वे के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी को 76 पर्सेंट रेटिंग मिली है। दूसरे नंबर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर हैं, जिनकी रेटिंग 61 पर्सेंट आई है। यह सर्वे 21 से 28 मार्च तक जुटाए गए डेटा के आधार पर है। 

मोदी सरकार में मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर इस सर्वे के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब भी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं।’ मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अप्रूवल रेटिंग 7 दिनों के औसत पर आधारित है, जो सभी देशों में वयस्कों पर किया गया है। हर देश के मुताबिक सैंपल साइज भी अलग-अलग रखा गया है। 22 नेताओं की सूची में 19 फीसदी रेटिंग के साथ आखिरी पायदान पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यिओल आए हैं। 

मॉर्निंग कंसल्ट का कहना है कि यह सर्वे अलग-अलग देशों की भाषाओं में भी किए गए हैं ताकि स्थानीय स्तर पर भी लोगों की राय प्राप्त की जा सके। हर देश ममें आयु, लिंग, क्षेत्र की विविधता का भी ध्यान सर्वे के दौरान रखा गया है। इस सर्वे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को 41 फीसदी रेटिंग के साथ 7वां स्थान मिला है। आखिरी तीन पायदान पर चेक रिपब्लिक के पीएम पेत्र फियाला, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सियोक यूओल आए हैं। कनाडा के राष्ट्राध्यक्ष जस्टिन ट्रूडो को इस सर्वे में 9वां स्थान मिला है। इसके अलावा जापानी पीएम फुमियो किशिदा भी 17वें पायदान पर आए हैं।

Related Articles

Back to top button