मसाज सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है, तो आइए जानते हैं इसके फायदे-

बदलती लाइफस्टाइल के कारण हर किसी की जिंदगी में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। घंटों एक ही जगह बैठकर काम करना, गलत पॉश्चर के कारण आप अक्सर शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द से परेशान रहते हैं। इससे निजात पाने के लिए आप बॉडी की मालिश करवाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, बॉडी मसाज कराने से तनाव के अलावा भी आपको तमाम तरह के फायदे हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं, मसाज सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

तनाव से राहत

नियमित रूप से शरीर की मालिश करने से कोर्टिसोल के स्तर में कमी आती है। दरअसल यह एक तरह का हार्मोन है, जो तनाव का अनुभव कराता है। बॉडी मसाज से स्ट्रेस जैसी समस्या से राहत पा सकते हैं।

मांसपेशियों के दर्द में आराम

मालिश से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। यह सूजन को कम करने में कारगर है। जिससे आपको मांसपेशियों के दर्द से आराम मिल सकता है। नियमित रूप से मालिश करने पर नसों को आराम मिलता है । इससे मन भी शांत रहता है। जिससे आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है।

नींद न आने की परेशानी दूर करे

अगर आप अनिद्रा से परेशान हैं, तो रोजाना रात में सोने से पहले बॉडी मसाज जरूर करें। इससे थकान दूर होगी और साथ ही आपको गहरी नींद आएगी। मालिश करने से शरीर और दिमाग को आराम मिलता है।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करे

बॉडी मालिश से इम्युनिटी भी बढ़ती है। जी हां, यह शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं निर्माण में सहायक है और यह तनाव को कम करके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मददगार है। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

Related Articles

Back to top button