बालों को रखना चाहती हैं स्वस्थ तो फॉलो करें ये असरदार नेचुरल टिप्स, आइए बताते हैं..

गर्मी के मौसम में स्कैल्प संबंधी समस्या बढ़ जाती है। धूल-मिट्टी, पसीना और बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों में कई तरह की परेशानियां होती हैं। ऐसे में बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। यहां हम आपको कुछ नेचुरल उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से गिरते बालों को रोक सकती हैं। आइए जानते हैं…

बालों का मसाज करें

स्वस्थ बालों के लिए नियमित रूप से स्कैल्प पर मसाज करें। इससे बालों को पोषण मिलता है। मसाज करने के लिए आप बादाम का तेल, नारियल का तेल अंगूर, जोजोबा ऑयल, जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। हफ्ते में कम से कम एक बार बालों की मालिश जरूर करें और अगले दिन ठंडे पानी से धो लें।

ड्रायर का न करें उपयोग

अक्सर आप बालों को सूखाने के लिए लोग ब्लो-ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। जिससे बालों को नुकसान हो सकता है। बाल धोने के बाद आप सूखे तौलिए से थपथपाकर सुखाएं, जब आपके बाल पूरी तरह से सूख जाए, तभी आप इनमें कंघी करें।

प्रोटीन हेयर मास्क

आप अपने बालों को पोषण देने के लिए प्रोटीन युक्त हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। यह सूरज की यूवी किरण से होने वाले नुकसान से बचाता है। प्रोटीन हेयर मास्क से आप बालों को मजबूत बना सकते हैं। यह डैमेज बालों की परेशानी को दूर करने में है मददगार।

स्कैल्प को साफ रखें

नियमित रूप से अपने बालों को धोएं। इसके लिए बिना किसी सल्फेट के माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें। इस तरह आप शैम्पू अपने स्कैल्प पर ही लगाएं, बालों पर नहीं। इससे बालों की जड़ों को मजबूत बना सकती हैं।

हेयर कट कराएं

बालों की ग्रोथ के लिए कुछ समय के अंतराल पर कटवाना भी है जरूरी। इससे बालों के विकास में मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button