दिल्ली पुलिस ने हनुमान जन्मोत्सव पर जहांगीरपुरी में शोभा यात्रा निकालने की दी अनुमति

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकालने की अनुमति दे दी गई है। सुरक्षा कारणों से पहले दिल्ली पुलिस ने अनुमति देने से इन्कार कर दिया था। 2022 में जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव के दिन निकाली गई शोभायात्रा के दौरान हिंसा हुई थी। इसमें कई पुलिसकर्मी व शोभायात्रा में शामिल लोगों पर दंगाइयों ने हमला किया था।

हनुमान जन्मोत्सव शोभायात्रा के आयोजकों द्वारा बिना अनुमति के शोभायात्रा निकालने की बात पर अड़े रहने के कारण गृह मंत्रालय में इसको लेकर दिल्ली पुलिस की बैठक हुई। मंत्रालय के निर्देश पर बुधवार देर शाम दिल्ली पुलिस ने कहा कि अनुमति देने को लेकर सहमति बन गई है।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जहांगीरपुरी क्षेत्र में एक एक निश्चित दूरी के भीतर शोभा यात्रा निकालने की अनुमति दी गई है। आयोजन समिति से व्यवस्था के अनुसार यात्रा निकालने की अपील की गई है। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने 6 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी के जहांगीरपुरी इलाके में जुलूस निकालने के लिए विश्व हिंदू परिषद को अनुमति देने से इनकार कर दिया था।

जहांगीरपुरी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

दिल्ली पुलिस ने बताया था कि विहिप और एक अन्य समूह ने हनुमान जन्मोत्सव के लिए जुलूस निकालने की अनुमति मांगी थी, लेकिन कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए आयोजकों को अनुमति देने से इनकार कर दिया गया। पुलिस ने बताया कि हनुमान जन्मोत्सव से पहले जहांगीरपुरी इलाके में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

बंगाल में केंद्रीय बल की तैनाती के बीच मनेगा हनुमान जन्मोत्सव

उधर, इस बार बंगाल में हनुमान जन्मोत्सव केंद्रीय बल की तीन कंपनियों की तैनाती में मनाया जाएगा। कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश पर कोलकाता, हुगली व बैरकपुर में केंद्रीय बल को तैनात कर दिया गया है। बुधवार को हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम की खंडपीठ ने राज्य सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि पुलिस अगर हालात को संभालने में विफल हो रही है तो केंद्रीय बल की मदद ली जानी चाहिए।

Related Articles

Back to top button